sdd
पुणे के विश्व शांति विश्वविद्यालय में पानी ताराम को आदर्श विधायक का पुरस्कार देते हुए तेलंगाना के स्पीकर स्वामी गौड़।
sdd
पुणे के विश्व शांति विश्वविद्यालय में पानी ताराम को आदर्श विधायक का पुरस्कार देते हुए तेलंगाना के स्पीकर स्वामी गौड़।

पुणे22 जनवरी। अरुणाचल प्रदेश के कोलोरियांग से युवा विधायक पानी ताराम को पुणे के विश्व शांति विश्वविद्यालय से आदर्श विधायक पुरस्कार दिया गया। दुनिया भर में मशहूर भारतीय छात्र संसद के मौक़े पर 15 छात्रों के सामने दिए गए इस अवॉर्ड के बाद अरुणाचल प्रदेश में यह चर्चा हो रही है कि पानी ताराम के शानदार काम और जनता में स्वीकार्यता की बदौलत पानी ताराम को देश का सबसे शानदार आदर्श विधायक चुना गया।

राज्य की 21 कोलोरियांग सीट से विधायक पानी ताराम को भारतीय छात्र संसद में आदर्श युवा विधायक पुरस्कार दिया गया। भारतीय छात्र संसद फाउंडेशन ने बताया कि आदर्श विधायक के चयन के लिए 12 राज्यों के विधायकों के कार्यों का विश्लेषण किया गया जिसमें पानी ताराम को चुना गया है। क़रीब 15 हज़ार छात्र छात्राओं से भरे विशाल प्रांगण में पुणे के विश्व शांति विश्वविद्यालय में भ्व्य समारोह में ताराम को इस अवॉर्ड से नवाज़ा गया। डॉ. विश्वनाथ कराड़ इस यूनिवर्सिटी के प्रमुख हैं जो यूनाइडेड नेशन के यूनेस्को के मानवाधिकारलोकतंत्र और शांति पीठ के चेयरमेन भी हैं। पुणे की यह प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी हर साल छात्र संसद का आयोजन करती है। यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी रिसर्च और लोगों के इनपुट के बाद देश का आदर्श विधायक का पुरस्कार अरुणाचल प्रदेश के कोलोरियांग से विधायक पानी ताराम को दिया।

इस अधिवेशन का उद्घाटन मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकरमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस और युवा और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने किया जबकि विधायक पानी ताराम ने पुरस्कार यूनिवर्सिटी के संस्थापक प्रोफ़ेसर डॉक्टर विश्वनाथ कराड़ की मौजूदगी में तेलंगाना के स्पीकर के स्वामी गौड़ के हाथों से आदर्श युवा विधायक पुरस्कार को स्वीकार किया।

इस मौक़े पर कोलोरियांग के विधायक पानी ताराम ने अरुणाचल प्रदेश का महत्व समझाते हुए कहाकि युवा को देश के लिए काम करना चाहिए और साथ ही समाज को अपने कार्य में युवाओं को शामिल करना चाहिए। उन्होंने हज़ारों युवाओं से अपील की कि वह देश के निर्माण के लिए अपनी क्षमता का उपयोग करें। ताराम ने कहाकि युवाओं को देश के लिए और देश को युवाओं के लिए अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए।

पिछले 8 साल से जारी इस महाआयोजन में देश विदेश से कई पैनलिस्ट कई विषयों पर अपनी बात कहने के लिए आते हैं। यह पहला मौक़ा है कि अरुणाचल प्रदेश को भारतीय छात्र संसद में जगह दी गई है। क़रीब 15  हज़ार छात्रों और मशहूर टीवी सीरियल ताड़क मेहता का उल्टा चश्मा के प्रोड्यूसर असित मोदी की मौजूदगी में ताराम को यह अवॉर्ड तेलंगाना विधानसभा के स्पीकर के स्वामी गौड़ ने दिया। विधायक पानी ताराम ने यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक आधार पर उनका बेस्ट विधायक के रूप में चयन करने पर शुक्रिया अदा किया और युवाओं को संदेश दिया कि वह देश के लिए आगे आएं।

इस वजह से चुने गए ताराम आदर्श विधायक

पानी ताराम ने कोलोरियांग की शिक्षाढांचागत विकास के लिए जो कार्य किया है वह काफी काबिले तारीफ है। उन्होंने कोलोरियांग के विकास के साथ साथ सड़कोंढांचागत विकासशिक्षा और युवा विकास पर बहुत मेहनत की है।

सड़कों पर बड़ा काम

कोलोरियांग भारत के सबसे दुरूह इलाक़ों में आता है। पानी ताराम के विधायक बनने के बाद नेशनल अरुणाचल ट्रांस हाईवे की सड़क बिछाई जा रही है और प्रधानमंत्री सड़क योजना का भी लाभ मिल रहा है। अभी 4 प्रोजेक्ट पर तेज़ी से कार्य चल रहा है। विधायक पानी ताराम की अपील पर सीमा सड़क संगठन भी कोलोरियांग में तेज़ी से कार्य कर रहा है।

स्कूलों को किया अपग्रेड

शिक्षा में अपने क्षेत्र को विकास दिलवाने में कोलोरियांग के विधायक पानी ताराम ने काफ़ी मेहनत की है। तीन मिडिल स्कूल अपग्रेड कर दी गई है और उन्होंने स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की दर को कम करने में उन्होंने बहुत महती भूमिका निभाई है।

प्रशासन पर विशेष ध्यान

विधायक पानी ताराम ने अब तक दो प्रशासनिक सर्किल बनाए हैं। पहले लोगों को अपने सर्किल तक पहुँचने के लिए बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। कोलोरियांग में लोक निर्माण विभाग और हाइड्रो पॉवर का मुख्यालय बनाने के लिए विधायक पानी ताराम ने काफ़ी प्रयास किया और वह अपने क्षेत्र में 3जी इंटरनेट मोबाइल सेवा लाने में भी काफी सफल रहे हैं।

खेती- ग्रामीण विकास पर ज़ोर

किसानों को खेती में नकदी फसलों के लिए विधायक पानी ताराम ने काफी मदद की है। बड़ी इलायची की खेती के लिए भी किसानों को वह प्रेरित कर रहे हैं। जनता के बीच हर तीज त्योहार पर पहुँचने वाले सामाजिक जीवन जीने वाले पानी ताराम अपने लोगों के बीच काफ़ी प्रसन्न रहते हैं। अपनी इसी सामाजिकता के कारण ही उनकी समाजी जानकारी काफी व्यापक है। उन्होंने अपनी जनजाति निशि की मूल बोली को लिपिबद्ध किया है और उम्मीद है कि जल्द वह इस भाषा की स्क्रिप्ट को सार्वजनिक करेंगे। उच्च शिक्षित पानी ताराम के बेस्ट विधायक के चुनाव से कोलोरियांग क्षेत्र ही नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश के युवाओं में भी ख़ुशी की लहर दौड़ गई है।

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें