Saturday, May 15, 2021

सुन्नी दावते इस्लामी के तत्वाधान में 13 साल से हो रह सामूहिक कुर्बानी का आयोजन

- Advertisement -

जयपुर: एक और जहां कोरोनावायरस के चलते बाजारों सहित कुर्बानी का मार्केट भी प्रभावित है, वहीं सूरजपोल के पहाड़गंज स्थित सुन्नी सेंटर में सामूहिक कुर्बानी के प्रति लोगों में उत्साह पाया जा रहा है। यहां विश्व स्तरीय संस्था सुन्नी दावते इस्लामी के तत्वाधान में 2008 से हर साल राजस्थान की सबसे बड़ी सामूहिक कुर्बानी का आयोजन होता है।

संस्था के अध्यक्ष हाजी हामिद बैग ने बताया कि हम कम रूपयों में कुर्बानी का अवसर प्रदान करने के लिए यह आयोजन करते हैं। जिसमें प्रदेश भर से हजारों लोग अपना शेयर बुक करवाते हैं। इस बार ₹1,100 तथा ₹2,200 में एक शेयर बुक किया जा रहा है।

हाजी बैग ने कहा, हम दो प्रकार की कुर्बानियां आयोजित करते हैं। कुछ कुर्बानियां वह होती हैं जो हमारी संस्था के ऑफिस पहाड़गंज में होती हैं, तथा कुछ कुर्बानियां वह होती हैं जो शहर के बाहर ग्रामीण क्षेत्रों में होती हैं। शहर के अंदर आयोजित कुर्बानियों के शेयर बुक करवाने वालों को दिए जाते हैं, जबकि शहर के बाहर आयोजित कुर्बानियों के शेयर वहीं गरीबों के बीच वितरण कर दिए जाते हैं।

लॉकडाउन के चलते सामूहिक रूप से ईद की नमाज़ें अदा कर पाना संभव नहीं रहा पर यहां एक साथ कई पाडों का मेला देखने के लिए बच्चों में काफी जोश पाया जाता है। राजस्थान की सबसे बड़ी कुर्बानी के रूप में शहर के भीतर चार दरवाजा, लोहारों का खुर्रा, सूरजपोल और कर्बला सहित कई मुख्य जगहों पर इस कुर्बानी के स्टाल लगाए जाते हैं। मस्जिदों के इमाम अपने अपने स्तर पर कुर्बानियां बुक करते हैं तथा प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में वहां के जिम्मेदार इस संस्था के लिए बुकिंग करते हैं।

इस्लामी शरीयत अनुसार कुर्बानी के शरई कानून बताने के लिए सबसे ज्यादा लिटरेचर भी यही संस्था छापती है तथा ऑनलाइन मुफ्तियों द्वारा कुर्बानी के मसाइल बताने के लिए हेल्प लाइन की सुविधा भी देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles