Monday, May 17, 2021

बाबासाहब आजादी के पूर्व से ही छुआछूत जैसी कुप्रथाओं से लड़ते रहे: ललन कुमार

- Advertisement -

लखनऊ, 14 अप्रैल 2021 | उत्तर प्रदेश काँग्रेस कमेटी के मीडिया संयोजक ललन कुमार ने अम्बेडकर जयंती के अवसर पर लखनऊ की #बक्शीकातालाब (169) विधानसभा के जिला पंचायत वार्ड संख्या 1 से लेकर जिला पंचायत वार्ड संख्या 5 में आने वाले विभिन्न गाँवों में स्थित बाबासाहब की मूर्ती पर कांग्रेस समर्थित जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों के साथ माल्यार्पण कर बाबा साहब को याद किया। उन्होंने रैथा, बौरूमऊ, सरौरा कमलाबाद, धतिंगरा, मानपुर, जगदीशपुर, भेसी, परसऊ, शाहपुरवा, महमदपुर, परसहिया, सरैया, शिवराजपुर, भारिगहना, रायपुर बाबू, इंदारा, अरिगवां, अकड़ा (गुलालपुर), बिसंभरखेड़ा, जलालपुर, दुधरा, चन्दनपुर, खेरिया, मुसपिपरी, शाहपुर, भागौतिपुर, गोहना, पट्टी ढिलवासी, असनहा, पिपरी, शीतल पुरवा, सोनवा, माधवपुर, सिन्हामऊ, बरगदी कलाँ, शिवपुरी एवं बीरमपुर का दौरा किया।

बाबासाहब भीमराव अम्बेडकर को याद करते हुए ललन कुमार ने कहा कि हमारे देश के पहले कानून एवं न्याय मंत्री बाबासाहब ने दलित समाज को मुख्यधारा में लाने के लिए अथक प्रयास किये। आजादी के पूर्व से ही वह छुआछूत जैसी कुप्रथाओं से लड़ते आए। देश जब आज़ाद हुआ तो उनके विस्तृत ज्ञान और कानून की समझ को देखते हुए प्रथम प्रधानमन्त्री पंडित जवाहरलाल नेहरु ने उन्हें कांग्रेस की अपनी पहली कैबिनेट में महत्वपूर्ण स्थान दिया। संविधान सभा का हिस्सा होने के साथ ही उन्हें संविधान समिति का अध्यक्ष चुना गया। भारत का संविधान बाबासाहब की विद्वता का अनुपम उदाहरण है। जिसमें उन्होंने हर नागरिक को मौलिक अधिकार दिए, जो भारत के हर नागरिक को शक्तियां देते है। यही हमारे संविधान का सबसे महत्वपूर्ण एवं मज़बूत हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार बाबासाहब ने आजादी के समय हम सभी के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी थी उसी तरह कांग्रेस के ये प्रत्याशी आपके अधिकारों की लड़ाई लड़ेंगे एवं क्षेत्र का विकास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles