नई दिल्‍ली: उत्तर प्रदेश के मदरसों को आधुनिक बनाने और वहां पर पढ़ने वाले छात्रों को सामाजिक कार्यक्रम से जोड़े जाने की योजना के तहत सरकार ने मदरसा में एनसीसी और एनएसएस का प्रशिक्षण शुरू किया है।

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बुधवार को बताया कि मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों को आधुनिकता की ओर अग्रसर करके छात्र-छात्राओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, निस्वार्थ सेवा का भाव जागृत करने के लिए अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) व राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया राष्ट्रीय कैडेट कोर का उद्देश्य ऐसा वातावरण प्रदान करना ताकि युवा भारतीय सेना में शामिल होकर देश की रक्षा करे। इससे मदरसों के भी युवा शस्त्र सेनाओं में अपना कॅरियर बनाने के लिए प्रेरित होंगे।

शिक्षा के साथ ही राष्ट्र सेवा में तत्पर होने के लिए मदरसों में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम देने का निर्णय लिया गया है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को इसके निर्देश भेज दिए हैं।

रजिस्ट्रार ने बताया कि मदरसा छात्रों के सर्वागीण विकास के लिए एनएसएस का प्रशिक्षण भी बेहद जरूरी है। इसके प्रशिक्षण में सामाजिक कुरीतियों के निवारण, पर्यावरण सुरक्षा, साफ-सफाई आपातकलीन या प्राकृतिक आपदा से सहायता जैसे विषयों पर छात्रों को जागरूक किया जाएगा।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन