naidu

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के वैज्ञानिकों को ऑफर देते हुए कहा कि राज्य का कोई वैज्ञानिक नोबेल पुरस्कार जीतता हैं तो उसे राज्य सरकार की और से 100 करोड रुपए के इनाम दिया जाएगा.

तिरुपति में चल रहे इंडियन साइंस कांग्रेस के 104वें सेशन में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि जो भी साइंटिस्ट नोबेल अवार्ड लेकर आएगा, उसे राज्य सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपए मिलेंगे. याद रहे कि सीएम की ओर से की गई घोषणा की यह प्राइज मनी नोबेल पुरुस्कार में मिलने वाली धनराशि का 17 गुना है.  फिलहाल नोबेल के साथ 5.96 करोड़ रुपए की राशि दी जाती है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

उन्होंने नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए क्या किया जाए, इस पर जापान के नोबेल पुरस्कार विजेता प्रफेसर तकाकी काजिता से सुझाव मांगे थे. उन्होंने कजीता से कहा कि हमें इस पर सुझाव दें कि नोबेल अवार्ड जीने के लिए क्या तैयारी की जाए?

नायडू ने सवाल उठाया कि आखिर इतना बड़ा देश होने के बावजूद हम नोबेल क्यों नहीं जीत पाते, इस पर विचार किया जाना चाहिए और इसके लिए छात्रों और वैज्ञानिकों को उत्साहित किया जाना चाहिए. उन्होंने छात्रों को कहा कि छात्रों को छोटे-छोटे आविष्कारों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि छोटे आविष्कार के बाद ही कोई व्यक्ति बड़ी खोज करता है.

Loading...