Thursday, October 28, 2021

 

 

 

राजस्थान: दाढ़ी-टोपी के चलते बीमार मुस्लिम कैदी की पिटाई, इलाज के दौरान मौ’त

- Advertisement -
- Advertisement -

राजस्थान के बारा में एक मुस्लिम कैदी की पिटाई का मामला सामने आया है। आरोप है कि कथित तौर पर दाढ़ी-टोपी की वजह से ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने 60 वर्षीय मृतक मोहम्मद रमजान के साथ मारपीट की। जिसकी इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार, “बारां जिले के मांगरोल के निवासी रमजान को 1992 में एक मामले में दोषी ठहराया गया था और दो साल के कारावास की सजा दी गई थी। उन्हें बाद में जमानत मिल गई और वह निचली अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय चले गए। जब उच्च न्यायालय ने निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखा, तो उनकी जमानत रद्द कर दी गई और उन्हे 2018 में जेल भेज दिया गया। वह बीमार थे। कुछ दिन पहले उनकी हालत बिगड़ गई। जेल से उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल भेज दिया, वहां से उन्हें कोटा जिले के कोटा अस्पताल में रेफर कर दिया गया।

कोटा अस्पताल में पांच दिन पहले, अस्पताल में साथ रहने वाले कुछ पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मारपीट की। वे नशे में थे। उन्होंने रमजान के साथ सांप्रदायिक दुर्व्यवहार भी किया। जैसा कि वह पहले से ही बीमार थे, पिटाई के बाद उनकी हालत और बिगड़ गई और शुक्रवार देर रात उनकी मौत हो गई। ”

कोटा से इंडिया टुडे से बात करते हुए रमजान के एक रिश्तेदार ने कहा कि परिवार शव परीक्षण की अनुमति नहीं दे रहा है। वे उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग कर रहे हैं जिन्होंने कथित तौर पर उनके साथ मारपीट की और परिवार को मुआवजा दिया जाये।

कुछ दिनों पहले कथित हमले के बाद अस्पताल में गोली मारे जाने कि शंका जताते हुए कैदी ने कहा था कि “3 पुलिसकर्मियों ने मुझे पाइप से पीटा। वे मेरे रक्षक थे और पुलिस द्वारा तैनात किए गए थे। उन्होंने मुझे पाइप से 8-10 बार पीटा। उन्होंने इसके बारे में बात करने पर मुझे और पीटने की धमकी दी। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles