Sunday, June 13, 2021

 

 

 

शादी से पहले मुस्लिम युवक बना हिन्दू, अब हरियाणा पुलिस सुरक्षा में युगल

- Advertisement -
- Advertisement -

एक मुस्लिम युवक ने हिन्दू महिला से शादी करने के लिए अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है। शादी से पहले वह इस्लाम धर्म का त्याग कर हिन्दू बन गया है। अब शादी के बाद दोनों पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद पुलिस सुरक्षा में है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पिछले सप्ताह कहा था कि राज्य सरकार ने ’लव जिहाद’ के खिलाफ कानून का मसौदा तैयार करने के लिए एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। जिससे भाजपा नेताओं ने विवाह की आड़ में धार्मिक रूपांतरण के रूप में  वर्णन किया है।

यमुनानगर के पुलिस अधीक्षक, कमलदीप गोयल ने मंगलवार को कहा कि 21 वर्षीय व्यक्ति, जिसने अपना नाम भी बदल लिया है, ने 9 नवंबर को 19 वर्षीय महिला से हिंदू रीति-रिवाज से शादी की। दंपति ने यह कहते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था कि उन्हें अपने जीवन और लड़की के परिवार से खतरा है।

अपनी याचिका में उन्होने कहा, उनकी शादी का विरोध संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत प्रदान किए गए उनके अधिकारों का गंभीर दुरुपयोग है। पुलिस ने बाद में कई दिनों तक दोनों को यहां एक संरक्षण गृह में रखा, जबकि उच्च न्यायालय के निर्देश पर उन्हें सुरक्षा प्रदान की।

एसपी ने कहा, पुलिस ने लड़की के परिवार से भी मुलाकात की और उन्हें समझाने की कोशिश की कि दोनों कानूनी तौर पर शादीशुदा हैं और उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार साथ रहने की अनुमति देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लड़की ने पहले अपने परिवार से मिलने से मना कर दिया था, जिसने 11 नवंबर को मामले की सुनवाई के दौरान एक बार उससे मिलने की इच्छा जताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles