मुरादाबाद: बाल काटने से किया मना तो दलितों ने कराई तीन मुस्लिमों पर FIR

12:19 pm Published by:-Hindi News

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के थाना भोजपुर में दलित समुदाय के लोगो ने मुसलमानों के सलमानी समुदाय के लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। दलितों का आरोप है कि इन लोगों ने दलितों के बाल काटने और दाढ़ी बनाने से मना कर दिया है।

सलमानी समाज के लोगों का कहना है कि जैसा पहले से होता आ रहा है, वैसे ही होते रहना चाहिए। यहां कभी भी मुस्लिम समाज के लोगों ने दलित समाज के लोगों के बाल नहीं काटे हैं, दाढ़ी नहीं बनाई है। मुस्लिम समाज का ये भी कहना है कि, किसी भी हालत में माहौल खराब नहीं होने दिया जाएगा।

वहीं गांव के दलित राकेश कुमार ने कहा, “अस्पृश्यता को बढ़ावा देने वाली ऐसी बातें दशकों से होती आ रही हैं, लेकिन अब हमने इसके खिलाफ आवाज उठाने का फैसला कर लिया है।” राकेश ने कहा कि उसके पिता और पूर्वजों को बाल कटवाने के लिए भोजपुर या शहर जाना पड़ता था, “क्योंकि सलमानी समुदाय हमें छूने से परहेज करता है।”

राकेश ने आगे कहा, “समय बदल चुका है और हम इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाएंग।” इस बीच, एसएसपी से की गई शिकायत के विरोध में सलमानी समुदाय ने शुक्रवार को अपनी दुकानें बंद रखीं। मुरादाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है और उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा, “अगर आरोप सत्य पाए गए तो हम कठोर कदम उठाएंगे।”

वहीं, एफआईआर में आरोपी बनाए गए जाहिद ने दलितों के आरोपों को खारिज किया है। उसने बताया, ‘‘मैंने कभी किसी भी ग्राहक को दाढ़ी बनाने व बाल काटने से इनकार नहीं किया। मेरे खिलाफ लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं।’’

Loading...