Tuesday, October 26, 2021

 

 

 

बलात्कार के मामले में मध्यप्रदेश फिर अव्वल, यूजर बोले – शिवराज का शासन नहीं बल्कि कुशासन

- Advertisement -
- Advertisement -

Bhopal: Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan,

राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की और से जारी ताजा आकड़ों में एक बार फिर से महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा मामलों में बीजेपी शासित मध्यप्रदेश अव्वल आया है. मध्यप्रदेश इस मामले में गत वर्ष भी देश में पहले स्थान पर था.

एनसीआरबी के आकड़ों के अनुसार, 2017 में देश में 28,947 महिलाओं के साथ बलात्कार की घटना दर्ज की गयी. जिनमे से 4882 सिर्फ मध्यप्रदेश में हुई है. जो की किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा है.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 4816 और महाराष्ट्र में 4189 में मामले सामने आये है. इन संख्याओं के साथ ये दोनों राज्य देश में क्रमश दूसरे और तीसरे स्थान पर है. ध्यान रहे इन तीनों राज्यों में बीजेपी शासित सरकार है.

नाबालिग बालिकाओं के साथ बलात्कार के मामले में भी मध्यप्रदेश देश पहले स्थान पर है. वहीँ दूसरे और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश है. मध्यप्रदेश में 2479 मामले,  महाराष्ट्र में 2310 और उत्तरप्रदेश में 2115 मामले सामने आये है. वाही पूरे भारत में 16,863 नाबालिग बालिकाओं के साथ बलात्कार के मामले दर्ज किये गये हैं.

हालंकि  एनसीबीआर के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराधों की संख्या में वर्ष 2014 की तुलना में 28,756 से कम होकर वर्ष 2016 में 26,604 हुई है. इसके साथ ही मध्यप्रदेश में कुल अपराधों की संख्या में भी कमी आयी है.

इन आकड़ों को लेकर विपक्ष ने बीजेपी पर निशाना साधा. वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ट्वीट किया, प्रदेशवासी फिर शर्मशार …एनसीआरबी की ताज़ा रिपोर्ट में भाषणवीर मामा के राज में प्रदेश में बहने – भांजियॉं सबसे ज़्यादा असुरक्षित….रेप में प्रदेश फिर देश में शीर्ष पर… झूठे जश्नन मनाने वाली शिवराज सरकार की ये है हक़ीक़त.

वहीँ वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, मध्यप्रदेश में महिला सुरक्षा की ज़मीनी हक़ीक़त – बेहद शर्मनाक. 2016 में 4882 बलात्कार के मामले, मध्यप्रदेश फिर रेप के मामलों में नम्बर 1.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles