Tuesday, May 17, 2022

मध्यप्रदेश: वक्फ बोर्ड में हुए भ्रष्टाचार को लेकर कमलनाथ सरकार ने किया जांच समिति गठित का गठन

- Advertisement -

भोपाल। मध्यप्रदेश में पिछली सरकार में वक्फ बोर्ड में हुए भ्रष्टाचार की जांच को लेकर कमलनाथ सरकार ने पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। कमेटी अपनी टीम के साथ जांच में भी जुट गई है।

बताया जा रहा है कि अलग-अलग क्षेत्रों में समिति को 15 दिन का समय मामलों की जांच के लिए तय किया गया है। समिति अपने जांच पूरी कर शासन का प्रतिवेदन सौंपेगी।  यह कमेटी वक्फ बोर्ड के अधीन काम करने वाली मुतावल्ली कमेटी इंतेजामियां औकाफ-ए-अम्मा में आर्थिक एवं वित्तीय अनियमिताओं, गबन, वक्फ सम्पत्तियों की मनमानी किराएदारी आदि बिंदुओं पर जांच करेगी।

विभाग द्वारा बनाई गई यह जांच कमेटी मप्र वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन शौकत मोहम्मद खान के संपूर्ण कार्यकाल की जांच कर रिपोर्ट तैयार करेगी। जांच कमेटी को निर्देश दिए गए है वह पूर्व चेयरमैन के कार्यकाल में हुए कामों की लेखों की, वक्फ सम्पत्तियों पर बिना बोर्ड अनुमति निर्माण, नवीन किराएदारियां, किराएदारी परिवर्तन के सभी प्रकरणों, अपात्र लोगों को स्कॉलरशिप वितरण, आदर्श आचार संहिता के दौरान अवैध रूप से बढ़ाई गई पेंशन वितरण और वक्फ रेग्यूलेशन के प्रावधानों का उल्लघंन कर मुतावल्ली कमेटी ओकाफ-ए-अम्मा कार्यकाल बढ़ाने जाने जैसे आदि बिंदुओं की जांच कर रिपोर्ट तैयार करेगी।

kamal nath 621x414

इस पांच सदस्यीय कमेटी में किरण गुप्ता, अपर संचालक, आयुक्त पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, कैलाश नागिया, लेखाधिकारी, मो. अहमद खान, सहायक सचिव, मप्र वक्फ बोर्ड, जिलर्लुरहमान, वरिष्ठ लेखापाल और मरगूब मो. खान शामिल किया गया है।

इन बिंदुओं पर होगी जांच

– अगस्त 2013 से नवंबर 2018 तक संस्था के सम्पूर्ण लेखों की जांच एवं वक्फ सम्पत्तियों पर बिना बोर्ड अनुमति निर्माण की जांच।

– भण्डार पंजी एवं भण्डार सत्यापन सभी बिल एवं वाउचर की गहन एवं विस्तृत जांच।

– अगस्त 2013 से नवंबर 2018 तक कमेटी स्तर से की गई नवीन किराएदारियां, किराएदारी परिवर्तन नामांतरण के सभी प्रकरणों की सघन जांच।

– अगस्त 2013 से नवंबर 2018 तक अपात्र लोगों को स्कॉलरशिप वितरण की जांच।

– बिना बजट प्रावधान एवं स्वीकृत के विधानसभा निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के दौरान अवैध रूप से बढ़ाई गई पेंशन वितरण की जांच।

– 13 अगस्त 2018 को मुतावल्ली कमेटी इंतेजामिया औकाफ-ए-अम्मा भोपाल का कार्यकाल समाप्त होने के पूर्व बिना अधिकारी क्षेत्र और गैर कानूनी तौर पर कमेटी का पुनर्गठन संबंधी आदेश 2 अगस्त 2018 तथा उक्त आदेश को वक्फ रेग्यूलेशन के प्रावधानों का उल्लघंन कर इंदौर बैठक आयोजित कर बिना वैध करोम पूरा हुए चैयरमैन से स्वंयम के प्रस्ताव के अनुमोदन से आदेश के पुष्टि किए जाने की जांच एवं इस संबंध में नस्ती प्राप्त कर विस्तृत प्रतिवेदन।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles