khh

khh

कश्मीर घाटी में एक बार फिर से सद्भावना और भाईचारे की बड़ी मिसाल सामने आई है. दक्षिण कश्मीर के लेवदोरा में 4 अनाथ हिंदू बच्चों पड़ोस के रहने वाले मुस्लिम परिवारों ने गोद लिया है.

दरअसल, शनिवार को बच्चों की माँ बेबी कौल का निधन हो गया था. बीते साल ही इन दिनों में बच्चों के पिता का भी निधन हो गया था. ऐसे में पड़ोस में रहने वाले मुस्लिम परिवारों ने बच्चों को गोद लेने का बड़ा कदम उठाया.

कौल के परिवार में अब  उनकी 15 और 16 साल की बेटी के साथ-साथ 15 और 7 साल का बेटा है. जो की अब अनाथ हो गए. ध्यान रहे कौल का अंतिम संस्कार भी मुस्लिम लोगों ने ही किया.

कौल के पड़ौसी शौकत अहमद ने बताया, गांव वालों ने चार क्विंटल चावल इकट्ठा किया और बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ दूसरी चीजों के लिए पैसे इकट्ठे किए गए. हम अमीर नहीं हैं, लेकिन इतना जरूर निश्चित किया कि बच्चों को परेशानी न हो. हम लोगों ने पैसे जुटाए और उनकी जरूरतों को पूरा किया. यह हमारा फर्ज़ है.

एक अन्य पड़ोसी मोहम्मद युसूफ कहते हैं, जब उसके पिता का देहांत हुआ था तो हम लोगों ने 6 क्विंटल चावल और 80 हजार रुपये इकट्ठा किए थे. हम लोगों ने बेटियों के नाम से दो अकाउंट खोला था और उसमें 55 हजार रुपये जमा किए थे. हम लोगों ने उनके घर को भी ठीक कराया था. हम इसे दोबारा करना चाहते हैं.

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें