Monday, May 16, 2022

जस्टिस मो. रफीक बने राजस्थान हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस

- Advertisement -

राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश मोहम्मद रफीक अब इसी कोर्ट में एक्टिंग चीफ जस्टिस होंगे। राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस प्रदीप नंद्राजोग का बॉम्बे हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस पद पर तबादला होने के बाद राष्ट्रपति ने बुधवार को ये आदेश जारी किए।

सीजे नंद्राजोग के बॉम्बे हाईकोर्ट में पद ग्रहण करने की तारीख से ही जस्टिस रफीक भी पदभार संभालेंगे। जस्टिस रफीक 15 मई 2006 को राजस्थान हाईकोर्ट में न्यायाधीश बने थे। इससे पहले वे राज्य सरकार में अतिरिक्त महाधिवक्ता सहित केन्द्र सरकार के स्टैंडिंग कौंसल भी रहे।

दरअसल राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्राजोग का बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद पर तबादला हुआ है। नंद्राजोग को 6 अप्रैल को बॉम्बे हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस का पदभार ग्रहण करना है।

25 मई 1960 को सुजानगढ़ में इब्राहीम खां के घर जन्मे मो. रफीक ने अपनी स्कूली शिक्षा राजकीय जाजोदिया स्कूल में की तथा राजकीय सुजला कॉलेज से बीकॉम किया। इसके बाद जयपुर से एलएलबी करने के बाद 1980 में राजस्थान हाईकोर्ट में वकालत शुरू कर दी। इसके बाद 2006 में वे राजस्थान हाईकोर्ट में न्यायाधीश बने।

न्यायाधीश बनने से पूर्व मो. रफीक राजस्थान हाईकोर्ट के अतिरिक्त महाधिवक्ता भी रह चुके हैं। उनके कार्यवाहक चीफ जस्टिस बनने पर कस्बे में खुशी का माहौल है। परिजनों व समर्थकों ने मिठाई बांटकर खुशी मनाई।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles