Saturday, July 24, 2021

 

 

 

जाधवपुर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में छात्रा ने CAA की कॉपी को फाड़कर जताया विरोध

- Advertisement -
- Advertisement -

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की जाधवपुर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में मंगलवार को दीक्षांत समारोह में भी नागरिकता संशोधन कानून का विरोध देखने को मिला। दीक्षांत समारोह में पहुंची गोल्ड मेडलिस्ट छात्रा ने मंच पर पहुंचकर CAA की प्रति फाड़कर अपना विरोध जताया।

इंटरनेशनल रिलेशन की छात्रा देबोस्मिता चौधरी ने कहा- यह मेरा विरोध करने का तरीका है। मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि संशोधित नागरिकता कानून देश के सच्चे नागरिक को अपनी नागरिकता साबित करने के लिए बाध्य करता है। सीएए की प्रति फाड़ने के दौरान कुलपति, उपकुलपति और रजिस्ट्रार भी मौजूद थे।

छात्रा ने कहा- हम कागज नहीं दिखाएंगे। इंकलाब जिंदाबाद। प्रति फाड़कर मैं यूनिवर्सिटी का अनादर नहीं कर रही हूं। अपने पसंदीदा संस्थान से डिग्री लेकर मैं बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैंने सीएए के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए ऐसा किया। न्यूज एजेंसी ने छात्र ए.दास के हवाले से कहा- उनके बैच के करीब 25 छात्र अपनी डिग्री लेने के लिए मंच पर नहीं गए।

इससे पहले जाधवपुर यूनिवर्सिटी के नॉन टीचिंग स्टाफ ने मंगलवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ को यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने से रोका। राज्यपाल के विरोध में काले झंडे दिखाए और उनकी कार रोक ली। छात्रों ने राज्यपाल को काला झंडा दिखाते हुए ‘वापस जाओ’ के नारे लगाए।

छात्रों का आरोप है कि धनखड़ भाजपा नेताओं की तरह सीएए का समर्थन कर रहे हैं। राजभवन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कार्यालय बन चुका है। वे (छात्र) नहीं चाहते हैं कि राज्यपाल जाधवपुर विश्वविद्यालय के पदेन कुलपति रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles