शादी से पहले देना होगा HIV टेस्ट, इस राज्य की सरकार बनाने जा रही है कानून

7:42 pm Published by:-Hindi News

गोवा में शादी करने वाले जोड़ों के लिए जल्दी ही एड्स की बीमारी का परीक्षण (एचआईवी परीक्षण) अनिवार्य हो सकता है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने यह जानकारी दी है।

उन्होने बताया कि फिलहाल इसके लिए प्रयास जारी है. प्रस्ताव को कुछ विभागों के पास भेजा गया है। विचार-विमर्श के बाद ही इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। अगर विभाग मंजूरी दे देते हैं तो हम विधानसभा के मॉनसून सत्र में कानून बनाएंगे। मॉनसून सत्र 15 जुलाई से शुरू हो रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वह चाहते हैं कि इस कानून के साथ ही शादी से पहले थैलीसिमिया का टेस्ट भी जरूरी किया जाए ताकि इस बीमारी से पीड़ित माता-पिता के बच्चे इस बीमारी से ग्रसित न हों। उन्होंने कहा कि वे दोनों कानून को एक साथ लागू करवाने के पक्ष में हैं और यह संभव भी है क्योंकि गोवा प्रगतिशील राज्य है।

doctor

गोवा में इससे पहले 2006 में भी शादी से पहले एचआईवी परीक्षण को अनिवार्य करने से जुड़ा प्रस्ताव तैयार किया गया था। लेकिन तब राज्य की कांग्रेस सरकार को इस मामले में काफी विरोध का सामना करना पड़ा था और आखिर में उसे यह प्रस्ताव वापस लेना पड़ा था।

अगर शादी करने से पहले एचआईवी टेस्ट कराने वाला कानून पास हो गया तो इस तरह का कानून लागू करने वाला गोवा पहला राज्य होगा।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें