Friday, December 3, 2021

आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जरों ने उखाड़ी पटरियां, दिल्ली-मुंबई रूट की कई ट्रेनें डायवर्ट

- Advertisement -

राजस्थान में रविवार से गुर्जर आंदोलन शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-मुंबई रेल ट्रैक (Delhi-Mumbai Rail Track) को जाम कर दिया, जिस कारण इस रूट की कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव करना पड़ा। राज्य ने एहतियातन आगरा-जयपुर के रूट पर अपनी बस सेवाओं को रोक दिया है।

बता दें कि  गुर्जर नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल ने शनिवार को सरकार के साथ बातचीत की थी। इस दौरान दोनों पक्षों में 14 बिंदुओं पर सहमति बनी। बैठक में शामिल हुए गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने बातचीत को सकारात्मक बताते हुए कहा कि इससे समाज संतुष्ट होगा और उसे आंदोलन की जरूरत नहीं पड़ेगी। बैठक में हालांकि कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला शामिल नहीं हुए थे।

गुर्जर नेता विजय बैंसला ने रविवार को कहा कि ‘हम अपनी मांगें पूरी होने और सरकार की ओर से इसे लेकर एक आदेश जारी होने तक अपना आंदोलन जारी रखेंगे। हमें इससे कम कुछ भी मंजूर नहीं है। युवा बेरोजगार हैं, 25,000 नौकरियां फंसी हुई हैं और इसके बारे में कोई बात नहीं कर रहा है।’

पश्चिमी रेलवे ने सोमवार को एक ट्वीट में प्रभावित रूट की लिस्ट साझा की और लिखा कि ‘गुर्जर आंदोलन के चलते उत्तर प्रदेश हिंडौन से राजस्थान के बयाना के बीच रेल सेवाएं रोक दी गई हैं।’ इसके अलावा राज्य सरकार ने कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी। साथ ही गृह विभाग ने भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, टोंक, बूंदी, झालावाड़ व करौली जिले में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया।

राजस्थान में नगर निगम चुनाव के बीच भड़के गुर्जर आंदोलन ने अशोक गहलोत सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। वहीं कोरोना महामारी से तो पूरा प्रदेश जूझ ही रहा है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles