Monday, September 27, 2021

 

 

 

गुजरात: बाजार में पहुंचा 2000 का नकली नोट, आरबीआई को दी गई सुचना

- Advertisement -
- Advertisement -

2000

कालाधन और जाली नोट के इस्तेमाल को रोकने के केंद्र सरकार ने 500 और 1000 रूपये के नोट पर प्रतिबंध लगाया था. लेकिन सरकार के इस उद्देश्य को अब गहरा झटका लग सकता हैं. अभी देश की पूरी जनता के पास रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी 2000 का नोट भी नहीं पहुंचा कि मार्केट में  2000 का नकली नोट भी आ गया.

देश भर में लोग नोट बदलवाने के लिए घंटों लाइन में लगे तब कहीं जाकर उन्हें नए नोट मिले वहीं कई लोग ऐसे हैं जिन तक अभी भी नए नोट नहीं पहुंच पाए हैं. ऐसे में अब दो हजार रूपये के नकली नोट ने लोगों को परेशानी में डाल दिया हैं। ऐसा ही एक मामला गुजरात से सामने आ रहा है जहां एक पान की दुकान पर किसी शख्स ने दो हजार रूपये का नोट दिया जोकि नकली है।

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पान दुकान के मालिक को कैश गिनते समय जब नोट पर शक हुआ तो उन्होंने बैंक जाकर उसकी सत्यता की जांच कराई जिसमें वो नोट नकली निकला। इससे पहले कई जगह से नए नोट की फोटो कॉपी चलाने की खबरे आ रही थी लेकिन ये नोट की फोटो कॉपी नहीं थी बल्कि इसे छापा गया था।

दुकान के मालिक वंश  के अनुसार इसका रंग थोड़ा सा फीका है। उन्होंने इस नोट को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में जमा करा दिया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों एनकाउंटर में मारे गए आतंकियों के पास से भी 2000 के नए नोट बरामद हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles