संस्कृत में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर BHU में बवाल

6:58 pm Published by:-Hindi News
bhu

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान (SVDV) फैकल्टी के साहित्य विभाग में एक मुस्लिम सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति के खिलाफ बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में हंगामा मचा हुआ है। मुस्लिम सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति के खिलाफ छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे है।

विभाग के शोध छात्रों और अन्य छात्रों ने गुरुवार को विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति के निवास के पास होलकर भवन में धरना देना शुरू कर दिया। छात्रों ने संगीत वाद्ययंत्रों को बजा कर अपनी मांगों की ओर उनका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की।

BHU के कुलपति राकेश भटनागर को लिखे पत्र में प्रदर्शनकारियों ने यह दावा किया है कि विश्वविद्यालय के संस्थापक व दिवंगत पंडित मदन मोहन मालवीय ने SVDV फैकल्टी को विश्वविद्यालय के दिल का दर्जा दिया था।

Courtesy: Lokbharat

पत्र में कहा गया है कि, “फैकल्टी की स्टोन प्लेट में यह भी लिखा गया है कि यह संस्था सांस्कृतिक, धार्मिक, ऐतिहासिक तर्क-वितर्क और सनातन हिंदुओं और उनकी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष शाखाओं जैसे आर्य समाज, बौद्ध, जैन, सिख आदि के विचार-विमर्श के लिए भी है।”

वहीं मामले में बीएचयू प्रशासन का कहना है कि नियुक्ति पूरी पारदर्शी प्रक्रिया के तहत हुई है, लिहाजा इसमें कोई फेरबदल की गुंजाइश नहीं है। बीएचयू प्रशासन के मुताबिक, “असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति ‘यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन’ (UGC) के नियम एवं गाइडलाइंस के मुताबिक हुई हैं। इसमें बीएचयू एक्ट के तहत पारदर्शी तरीके से उम्मीदवार की पात्रता तय की गई है।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें