Wednesday, December 8, 2021

मध्यप्रदेश: बाल विवाह कराने को लेकर पूर्व मंत्री सहित चार बीजेपी नेताओं पर मामला दर्ज

- Advertisement -

टीकमगढ़: 5 साल पहले एक  नाबालिग आदिवासी लड़की का विवाह कराने के मामले में स्थानीय जेएमएफसी कोर्ट ने पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक समेत पांच लोगों पर बाल विवाह निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. जिनमे से चार बीजेपी नेता है.

25 अप्रैल 2012 को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत इस नाबालिग लड़की की शादी एक शादीशुदा व्यक्ति से कराई गई थी. पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक के अलावा स्थानीय भाजपा नेताओं-सुरेंद्र प्रताप सिंह, राकेश गिरि और नंदकिशोर नपित के ख़िलाफ़ भी मामला दर्ज किया गया है.

इन सभी पर बाल विवाह निरोधक अधिनियम की धारा 10 एवं 11 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है. अदालत ने  सभी आरोपियों को 12 अक्टूबर को कोर्ट में उपस्थित रहने के आदेश दिए हैं. ध्यान रहे इस मामले में कांग्रेस के पूर्व मंत्री यादवेंद्र सिंह टीकमगढ़ के जिला न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत किया था.

आप को बता दे कि उस समय हरिशंकर खटीक मध्य प्रदेश शासन में अनुसूचित जाति एवं अनूसूचित जनजाति कल्याण राज्य मंत्री थे, जबकि सुरेंद्र प्रताप सिंह बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष, राकेश गिरि टीकमगढ़ नगरपालिका के अध्यक्ष और नंदकिशोर नपित टीकमगढ़ ज़िला भाजपा अध्यक्ष थे.

अधिवक्ता अनिल त्रिपाठी ने बताया कि तत्कालीन मंत्री खटीक ने अपनी तरफ से न केवल इस नाबालिग लड़की की शादी के निमंत्रण पत्र छपवाए, बल्कि विवाह में कन्यादान की रस्म अदा करके कन्या पक्ष की समस्त ज़िम्मेदारियां भी निभाई थीं.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles