Sunday, June 13, 2021

 

 

 

गुजरात में हुए पहला हार्ट ट्रांसप्लांट, ब्रेन डेड मुस्लिम ने हिंदू को दिया अपना ‘दिल’

- Advertisement -
- Advertisement -

heart1

गुजरात के अहमदाबाद  पहली बार हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ, इसमें एक ब्रेन डेड मुस्लिम व्यक्ति ने एक हिंदू को अपना दिल देकर जिंदगी गुजारने का मौका दिया. सोमवार को हुए इस हार्ट ट्रांसप्लांट में ब्रेन डेड आसिफ जुनेजा के दिल को भावनगर से हवाई जहाज के जरिए अहमदाबाद लाया गया और अंबलिया का हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया.

जुनेजा के दिल को सोमवार को भावनगर से सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर चार्टर्ड प्लेन से लाया गया. भावनगर सिटी से एयरपोर्ट और हॉस्पिटल तक ग्रीन कॉरिडोर तैयार किया गया था. इसके बाद सुबह 9.30 बजे सर्जरी शुरू हुई थी और तकरीबन 4 घंटे की मेहनत के बाद डॉक्टर्स ने सफलतापूर्वक हार्ट ट्रांसप्लांट किया.

दरअसल, जुनेजा 17 दिसंबर को एक रोड एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिसके बाद उन्हें भावनगर के सिविल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहाँ उन्हें 20 दिसंबर को उन्हें ब्रेन डेड करार दे दिया गया.

भावनगर के चैरिटेबल हॉस्पिटल में न्यूरोसर्जन डॉक्टर राजेंद्र कबारिया ने बताया, ‘हमने जुनेजा के परिवार से उनके अंगदान करने के लिए संपर्क किया और वे राजी हो गए. दिल के अलावा जुनेजा की दो किडनी, लिवर और अग्नाश्य भी चार अन्य जरूरतमंदों को दिए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles