Saturday, July 2, 2022

हिन्दू पाकिस्तान के बयान पर थरूर के खिलाफ कोलकाता में मामला दर्ज

- Advertisement -

वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर के हिंदू पाकिस्तान वाले बयान पर कोलकाता के एक वकील ने थरुर के खिलाफ धार्मिक भावनाओं भड़काने के आरोप मे मामला दर्ज कराया है।

केरल के तिरुवंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरुर के खिलाफ कोलकाता के वकील सुमीत चौधरी ने शशि थरुर के खिलाफ इंडियन पीनल कोड की धारा 153ए/ 295ए और सेक्शन- 2 के तहत मामला दर्ज कराया है। याचिकाकर्ता का आरोप है कि थरुर ने लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत की हैं, देश के संविधान को बदनाम किया है और देश में सद्भाव को नुकसान पहुंचाकर धर्म के आधार पर अलगाव को बढ़ावा दिया है।

इस मामले में कोलकाता की अदालत ने समन जारी कर 14 अगस्त को पेश होने के लिए कहा है। अदालत ने शशि थरुर को ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से कानून के दायरे में रहते हुए समन जारी करने का आदेश दिया है। बता दे कि 11 जुलाई को थरूर ने अपने बयान मे कहा था कि अगर भारतीय जनता पार्टी 2019 के लोकसभा चुनाव में जीतती है, तो इससे देश ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा।

up police inhuman face disclose

कहा, ‘‘भाजपा सरकार को बड़े बदलाव के लिए संविधान संशोधन की जरूरत होगी। इसके लिए उसे लोकसभा और राज्यसभा में दो-तिहाई बहुमत और आधे राज्यों में बहुमत की जरूरत है। एनडीए सहयोगियों के साथ उनके पास लोकसभा में दो-तिहाई बहुमत है। उनके पास आधे से ज्यादा राज्य हैं। केवल राज्यसभा में बहुमत नहीं है। लेकिन चार-पांच वर्षों में वे राज्यसभा में भी बहुमत हासिल कर सकते हैं।’’

थरूर ने कहा, ‘‘जैसे ही भाजपा तीनों ताकत हासिल कर लेती है, वह मौजूदा संविधान को उखाड़ फेंकेगी और एक नया संविधान लिखेगी। उनका नया संविधान हिंदू राष्ट्र के अनुरूप होगा। वे अल्पसंख्यकों के लिए समानता वाले अधिकार हटा देंगे। फिर भारत एक ‘हिंदू पाकिस्तान’ होगा और ये वो भारत नहीं होगा जिसके लिए गांधी, नेहरू और स्वतंत्रता सेनानी आजादी की लड़ाई लड़े थे।’’

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles