Tuesday, September 28, 2021

 

 

 

मथुरा के स्‍कूलों में किसानों ने बंद किए आवारा गोवंश, प्रशासन ने दर्ज की एफआईआर

- Advertisement -
- Advertisement -

मथुरा। कथित तौर पर फसलों को नुकसान पहुंचाने के कारण किसानों द्वारा स्कूलों में एक हजार से ज्यादा गायों को पकड़कर बंद कर दिया गया था। जिला प्रशासन ने शनिवार को जानवरों को आजाद करते समय चार गायों को मृ’त पाया गया।

जिले के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. भुदेव सिंह ने कहा, “ऑटोप्सी रिपोर्ट में कहा गया है कि मौ’तें दम घुटने की वजह से हुई हैं।” मथुरा के जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्रा ने कहा कि एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं महावन तहसीलदार पवन प्रकाश पाठक ने कहा कि, “पिछले दो दिनों से करब गांव में स्कूल के अंदर जानवरों को बंद कर दिया गया था। इसलिए, छात्रों के लिए स्कूल नहीं खोला जा सकता है। शनिवार को हमने स्कूल खाली किया और चार गायों को मृ’त पाया। पोस्टमार्टम के बाद जानवरों को दफनाया गया।”

इस बीच, हाथरस में, जिला प्रशासन ने रविवार को स्थानीय निवासियों से आवारा पशुओं की व्यवस्था करने के लिए एक और दिन का समय मांगा। पिछले हफ्ते, हाथरस में किसानों के एक समूह ने तीन स्कूलों में सैकड़ों मवेशियों को बंद कर दिया था, और उनके लिए उचित व्यवस्था नहीं करने पर उप-विभागीय मजिस्ट्रेट के सादाबाद कार्यालय में जानवरों को छोड़ने की धमकी दी थी।

इन क्षेत्रों में बंद हैं गाय
– राया ब्लाक के गांव खिरारी, सोनई।
– मांट ब्लाक के गांव नगला गंगा, ककरारी, नगला बिंदा, पसौली, हरनौल, नगला हरिया, भालई, भगत नगरिया, ओवाबा, भिदोनी।
– नौहझील ब्लाक के गांव पब्बीपुर, बिर्जी की नगरिया, कराहरी, डडीसरा, टैंटीगांव, नगला जयसिंह, तुलाईगढ़ी, मेंहदीपुर, राजा की गढ़ी, नया बांस, नगला हरिया।
– बलदेव ब्लाक के गांव नगलाबेर और अकौस।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि समस्या का जल्द ही हल निकाल लिया जाएगा। हमें गोवंश को भी सुरक्षित रखना है और किसानों का नुकसान भी नहीं होने देना। इसके लिए ब्लाक स्तर पर गोशाला खोली जा रही हैं। ग्राम पंचायतों में भी जमीन तलाशी जा रही है। ताकि बाड़ा बनाकर वहां गोवंश को रखा जा सके। इस संबंध में जिलाधिकारी को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह खुले में घूम रहे गोवंश को गोशाला में रखवाएं। जो गाय बीमार हो गई हैं उनका इलाज कराया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles