Wednesday, October 20, 2021

 

 

 

मुगलसराय के बाद अब फैजाबाद का नाम बदलेगी योगी सरकार

- Advertisement -
- Advertisement -

keshav

उत्तरप्रदेश को उत्तम प्रदेश के वादे के साथ सत्ता में आई योगी सरकार केवल नाम परिवर्तन में जुटी हुई है. मुगलसराय का नाम बदलने के बाद अब फैजाबाद का नाम बदलने जा रहा है.

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या धाम किया जाएगा. ध्यान रहे हाल ही में केंद्र सरकार ने यूपी के ही मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्याय कर दिया.

भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘पूज्य साधू-संत और अयोध्यावासी साथ ही फैजाबाद के लोग चाहते हैं कि अयोध्या प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली है, इसलिए फैजाबाद का नाम बदलकर के अयोध्या धाम किया जाए. इससे अयोध्या की एक पहचान बन जाएगी. पूरा फैजाबाद जनपद अयोध्या नाम से जाना जाएगा.

ध्यान रहे फ़ैज़ाबाद की स्थापना अवध के पहले नबाव सादत अली ख़ां ने 1730 में की थी और उन्होंने इसे अपनी राजधानी बनाया, लेकिन वह यहाँ बहुत कम समय व्यतीत कर पाए.

हालंकि तीसरे नवाब शुजाउद्दौला यहाँ रहते थे और उन्होंने नदी के तट 1764 में एक दुर्ग का निर्माण करवाया था. उनका और उनकी बेगम का मक़बरा इसी शहर में स्थित है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles