Thursday, August 5, 2021

 

 

 

असम में लादेन ने मचाया कहर, एक ही रात में ले चुका है पांच लोगों की….

- Advertisement -
- Advertisement -

गुवाहाटी: ओसामा बिन लादेन का आठ साल पहले अमेरिका की नेवी सील ने काम तमाम कर दिया गया हो। लेकिन आज भी उसके नाम से असम में खौफ जारी है।गोलापारा जिले में हर शख्स चाहता है कि लादेन पकड़ा जाये।

बता दें कि असम के गोलापार इलाके में एक खूंखार जंगली हाथी का नाम ओसामा रखा गया है। बीते दिनों ओसामा नाम का ये हाथी एक रात में पांच लोगों की जान ले चुका है।इस जंगली हाथी की खोज में 8 वन्‍य अधिकारी लगे हुए हैं जो ड्रोन की मदद से सतबारी रिजर्व फॉरेस्‍ट का चप्‍पा-चप्‍पा छान रहे हैं।

विभाग का कहना है कि असम के ग्वालपाड़ा जिले की सीमा मेघालय के गारो हिल्स से लगती है। गारो हिल्स में घना जंगला है। इसलिए इस इलाके में हाथियों का आना-जाना लगा रहता है। लादेन को नियंत्रण में करने के लिए वन अधिकारियों ने मानस राष्ट्रीय उद्यान से दो कुनकी (प्रशिक्षित हाथी) मंगाए हैं। इनके जरिए  लादेन को नियंत्रित करने की कोशिश होगी।

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने तुरंत इस हाथी को ट्रेंकुलाइज करने को कहा है।  वन अधिकारियों का कहना है कि मादा हाथी लादेन सालाना सेक्स उत्तेजना के दौर में है। प्रजनक हारमोनो के बढ़ने से सेक्स उत्तेजना बढ़ती है और तब मादा हाथी बहुत उत्तेजक हो जाता है। इस दौरान वह वन को ध्वंस करने के साथ किसानों की खड़ी फसल को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही जनबहुल इलाकों में प्रवेश कर जाता है।

sono

वन विभाग के मुताबिक, इस साल अब तक जंगली हाथी के हमलों में 57 लोग मारे जा चुके हैं। इसी साल जुलाई में पर्यावरण व वन मंत्रालय में लोकसभा में आंकड़े पेश करते हुए बताया था कि दूसरे राज्‍यों की तुलना में असम में हाथी के हमलों में मरने वालों की संख्‍या में इजाफा हुआ है।

इस हाथी को ‘लादेन’ पहली बार तब कहा गया जब साल 2006 में सोनितपुर जिले में एक जंगली हाथी ने दर्जनों लोगों को मार डाला था, इसी समय आतंकवादी बिन लादेन भी चर्चा में था। इसी साल के आखिर में लादेन नाम का यह हाथी मारा गया और आतंकवादी बिन लादेन 2011 में।’ लादेन नाम रखने का एक फायदा यह हुआ कि जंगली हाथी के उत्‍पात की चर्चा लोगों और मीडिया में होने लगी और अधिकारियों का इस ओर ध्‍यान गया। लेकिन तब से हर जिले का अपना एक ‘लादेन’ है। एक को मारते हैं तो उसकी जगह दूसरा हाथी ले लेता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles