Wednesday, January 19, 2022

योगी राज में महंगी हुई बिजली, 12 फीसदी तक बढ़े दाम

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने आम जनता को बिजली का बड़ा झटका दिया है। घरेलू उपयोग बिजली, किसानों और उद्योग को मिलने वाली बिजली के दाम तकरीबन 8 से  12 फीसदी तक बढ़ा दिए गए हैं। नई दरें अधिकतम 60 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ गई है। अगर आपका अभी तक 3000 रुपये बिजली बिल था, तो अब उसमें 500 रुपये और बढ़ गए।

उत्तर प्रदेश बिजली नियामक आयोग ने खर्च में बढ़ोतरी और राजस्व में कमी की स्थिति को देखते हुए मंगलवार को राज्य में बिजली की दरों में 12 फीसदी तक वृद्धि को मंजूरी दी है।  सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि आयोग ने नियामक सरचार्ज (राज्य की वितरण कंपनियों के लिए 4 .28 प्रतिशत) समाप्त कर दिया है। बता दें कि दो साल बाद सरकार ने बिजली के दाम बढ़ाए हैं। इसके पहले साल 2017 में बिजली के दाम बढ़े थे।

इस हिसाब से घरेलू, औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए दरों में बढ़ोतरी होगी। नई बिजली दरें सरकार द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी करने की तारीख से लागू हो जाएंगी।

बसपा अध्यक्ष मायावती ने बिजली दरों में बढ़ोतरी का विरोध करते हुए ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार द्वारा बिजली की दरों को बढ़ाने को मंजूरी देना पूरी तरह से जनविरोधी फैसला है।

उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश की करोड़ों खासकर मेहनतकश जनता पर महंगाई का और ज्यादा बोझ बढे़गा व उनका जीवन और भी अधिक त्रस्त व कष्टदायी होगा। सरकार इस पर तुरन्त पुनर्विचार करे तो यह बेहतर होगा।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles