Wednesday, December 8, 2021

खुले में इस्तेमाल न करें मोबाइल, गिर सकती है बिजली: मौसम विभाग

- Advertisement -

मध्य प्रदेश मे मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी के साथ ही मोबाइल धारकों के लिए भी चेतावनी जारी की है। विभाग ने राज्य में चार डिवीजनों के निवासियों के लिए चेतावनी जारी की। जिसमे खुले मे मोबाइल इस्तेमाल न करने की भी बात कही गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार तक खुले में मोबाइल फोन के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इससे आप पर आकाशीय बिजली गिरने का खतरा बढ़ सकता है। बता दें कि पिछले 24 घंटे के भीतर पूरे मध्य प्रदेश में छह लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है।

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक जी​डी मिश्रा ने कहा कि जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में मानसून में बिजली गिरने के सर्वाधिक मामले सामने आते हैं। उन्होंने कहा, ”हमने लोगों को आम चेतावनी जारी की है ताकि वह बिजली गिरने के खतरे से खुद को बचा सकें। आमतौर पर बरसात में लोग पेड़ों के नीचे शरण ले लेते हैं या फिर मोबाइल फोन पर बात करने लगते हैं। इससे उन पर बिजली गिरने का खतरा बढ़ जाता है।”

वहीं मौसम विभाग के ही अन्य वैज्ञानिक विवेक छालोतरे ने कहा,”मोबाइल फोन में इलेक्ट्रानिक पुर्जे होते हैं। उनकी कार्यप्रणाली भी बिजली के सर्किट पर काम करती है। मोबाइल फोन में चार्ज करने वाली बैटरी भी लगी होती है।

उन्होने आगे कहा, अगर खराब मौसम में कोई भी शख्स सेलफोन का इस्तेमाल करता है, तो ​आकाशीय बिजली फोन के जरिए अर्थिंग पाने की कोशिश कर सकती है। इससे कॉल करने वाले को आकाशीय बिजली अपनी चपेट में ले लेती है।”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles