Sunday, August 1, 2021

 

 

 

मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े कवाल कांड में आज आएगा फैसला

- Advertisement -
- Advertisement -

मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े कवाल कांड में मलिकपुरा के ममेरे भाइयों सचिन और गौरव की ह’त्या के केस में अदालत बुधवार को फैसला सुनाएगी। मामले में सात लोग आरोपी हैं, जिनमें से पांच जेल में बंद है, जबकि दो हाईकोर्ट से जमानत पर हैं।

बता दें कि कवाल की वारदात के बाद ही मुजफ्फरनगर और शामली में दंगा भड़का था। कवाल निवासी शाहनवाज और मुजस्सिम पक्ष की बाइक से गौरव की साइकिल भिड़ने पर यह वारदात हुई थी।कहासुनी से शुरू हुई बात ह’त्याकांड तक पहुंच गई। इस मामले में आरोपी पक्ष के शाहनवाज की भी मौ’त हो गई थी।

घटना के बाद मृतक गौरव के पिता रविंद्र सिंह की ओर से जानसठ कोतवाली में कवाल के मुजस्सिम व मुजम्मिल पुत्र नसीम, फुरकान पुत्र फजला, जहांगीर, नदीम, शाहनवाज (मृतक) पुत्रगण सलीम, अफजाल व इकबाल पुत्रगण बुंदू के खिलाफ ह’त्या का मुकदमा दर्ज कराया था।

मृ’त शाहनवाज के पिता सलीम ने भी मृतक सचिन और गौरव के अलावा पांच परिजनों के खिलाफ जानसठ कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई थी। हालांकि एसआईसी (स्पेशल इन्वेस्टिगेशन) सेल जांच के बाद शाहनवाज ह’त्याकांड में एफआर लगा दी गई थी।

ममेरे भाइयों सचिन और गौरव ह’त्याकांड में एसआईसी के विवेचक संपूर्णानंद तिवारी ने 24 नवंबर 2013 को चार्जशीट कोर्ट में प्रस्तुत की थी। 15 अप्रैल 2014 को केस का ट्रायल प्रारंभ हुआ। फिलहाल यह मामला एडीजे हिमांशु भटनागर की कोर्ट संख्या-सात में चल रहा है।

अभियोजन पक्ष की ओर से दस गवाह और बचाव पक्ष की ओर से छह गवाह अदालत में पेश किए गए। कवाल कांड के बाद से ही दोहरे ह’त्याकांड के पांच आरोपी मुजस्सिम, मुजम्मिल, फुरकान, नदीम, जहांगीर तभी से जेल में बंद है। दो आरोपी अफजाल और इकबाल को हाईकोर्ट से जमानत मिली हुई है। वादी के अधिवक्ता अनिल जिंदल ने बताया कि इस केस में सुनवाई पूरी हो चुकी है। अदालत द्वारा फैसला सुनाने की तारीख बुधवार यानि आज की निर्धारित की गई है।

कवाल कांड में फैसले आने के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। कचहरी, न्यायालय परिसर और कोर्ट रोड के आसपास भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि कानून व्यवस्था के लिए पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। इसके अलावा कवाल और मलिकपुरा में भी बुधवार को फोर्स तैनात रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles