Thursday, September 16, 2021

 

 

 

अयोध्या में गायों को पहनाए जाएंगे कोट, यूजर बोले – सर्दी में ठिठुरते इंसानों के लिए क्या?

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने गायों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। अयोध्या में गायों को सर्दी से बचाने के लिए अब कोट पहनाया जाएगा।

अयोध्या के नगर आयुक्त डा़ॅ नीरज शुक्ला ने बताया कि रामनगरी अयोध्या में गायों को ठंड से बचाने के लिए उम्दा इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां की बैसिंह स्थित गौशाला में गाय को ठंड से बचाने के लिए ‘काऊ कोट’ के इंतजाम किए जा रहे हैं। यह व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी, क्योंकि यहां पर गायों की संख्या 1,200 है। इसलिए पहले यहां पर उनके 100 बच्चों के लिए कोट तैयार कराए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि गायों के बच्चों के लिए तीन लेयर वाला कोट बनाया जा रहा। पहले मुलायम कपड़ा उसके बाद फोम फिर जूट लगाकर इसे बनाया जाएगा। पहले कपड़ा इसलिए कि यह बच्चों को गड़े नहीं। फिर फोम इस वजह से कि गीली जगह बैठने पर वह आसानी से सोख ले और जूट गर्माहट प्रदान करने के काम आएगा। इसका सैम्पल तैयार हो गया है। नवम्बर खत्म होते ही यहां पर डिलीवरी हो जाएगी। इसकी कीमत 250 रुपये और 300 रुपये के बीच में आएगी।

गायों को जाड़े से बचाने के लिए केवल काऊकोट ही नहीं पहनाया जाएगा बल्कि ठंड बढ़ने पर गोशाला में कई स्थानों पर अलाव जलाए जाएंगे। साथ ही गायों के लिए बनाए गए शेड में पर्दे भी लगाए जाएंगे। अगले चरण में जिले की अन्य गोशाला में भी ऐसी व्यवस्था होगी।

हालांकि इस खबर के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर ने सवाल उठाना भी शुरू कर दिया। कई यूजर ने कहा कि सड़कों पर ठंड से ठिठुरते लोगों के लिए भी कुछ किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles