Tuesday, October 26, 2021

 

 

 

पहलू खान केस में हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, गो तस्करी के आरोप में दर्ज एफआईआर…

- Advertisement -
- Advertisement -

राजस्थान के अलवर में गौ तस्करी के शक में मारे गए पहलू खान के मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने बड़ा आदेश दिया है। कोर्ट ने पहलू खान और उनके बेटों के खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द करने का आदेश दिया है।

जस्टिस पंकज भंडारी की एकलपीठ ने पहलू खान के बेटे इरशाद और ड्राइवर खान मोहम्मद की ओर से दायर याचिका के पर ये आदेश दिए। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया है कि इन चारों के खिलाफ दाखिल की गई चार्जशीट को भी रद्द किया जाए।

कोर्ट ने अपने फैसले में माना है कि पहलू खां के पास से बरामद की गईं गाय दुधारू थीं। इन गायों के साथ दो बच्चे (बछड़े) भी थे. पहलू खां के पास गाय खरीदने के वैध दस्तावेज भी थे और उन्हें डेयरी ले जाने के प्रमाण भी मिले हैं। कोर्ट ने स्पष्ट कहा कि पुलिस गोतस्करी के आरोपों को साबित नहीं कर पाई।

उल्लेखनीय है कि 2017 के बहुचर्चित पहलू खां प्रकरण की जांच के लिए गहलोत सरकार ने विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन कर मामले में फिर से जांच के आदेश दिए थे। पिछले महीने 5 सितंबर को ही एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट पुलिस महानिदेशक को सौंपी थी।

इस मामले में अलवर की जिला अदालत ने 14 अगस्त को पहलू खां भीड़ हत्या मामले में सभी छह बालिग आरोपियों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएमओ में इस मामले को लेकर गृह एवं विधि विभाग के अफसरों को तलब किया। पुलिस जांच में रही खामियों का पता लगाने के लिए सरकार ने एसआईटी का गठन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles