विश्वविख्यात दरगाह आला हज़रत के ताजुशरिया मुफ़्ती अख़्तर रज़ा ख़ाँ अज़हरी मियाँ के इंतकाल पर की गई विवादित टिप्पणी से बखेड़ा खड़ा हो गया. शहर भर में तनाव फैल गया. लोगों ने थाने का घेराव कर लिया.

हजारों की भीड़ देख पुलिस महकमे में हड़कम्प मच गया. आनन-फानन में पूरा बाजार बंद हो गया. लोगों को 2010 में हुए दंगे की याद आ गई और शहर भर में फोन गड़गड़ाने लगे.

ताजुशरिया मुफ़्ती अख़्तर रज़ा ख़ाँ अज़हरी मियाँ के सुपुर्दे खाक के बाद हुआ बवाल

रविवार को आला हजरत के अहम व्यक्तित्व मुफ्ती अख़्तर रज़ा ख़ाँ अज़हरी मियाँ को सुपुर्दे ख़ाक किया गया. उनके आख़िरी दीदार के लिये देश-विदेश से लाखों की संख्या में लोग पहुंचे थे.

सब कुछ सही से निपट गया था कि तभी किसी ने व्हाट्सएप पर अजहरी मियां के खिलाफ आपत्तिजनक मैसेज डाल दिया जिसके बाद पूरे शहर में तनाव फैल गया. लोगों ने किला थाने का घेराव कर दिया.

पुलिस ने दोनों आरोपियों को किया गिरफ्तार

व्हाट्सएप ग्रुप पर विवादित टिप्पणी करने वाले दोनों आरोपियों को पुलिस ने तत्काल दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया. पुलिस जीप में बैठे आरोपियों को जैसे ही थाने के अंदर लेकर जा रही थी तभी भीड़ ने जीप पर हमला बोल दिया. पुलिस ने किसी तरह से दोनों को बचाकर हवालात में डाला.

बवाल के ख़ौफ़ में बंद हुआ बाज़ार, डरे सहमे लोग घरों में हुए कैद

सड़कों पर हजारों लोगों की भीड़ नारेबाजी करते हुई किला थाने पहुंच गई. थाने से लेकर किला चौराहे तक हर तरफ लोगों की भीड़ और पुलिस वाले ही नजर आ रहे थे. इसी बीच भीड़ में मौजूद लोगों ने बाजार बंद करवा दिया. लोग दुकानों का शटर गिराकर भागने लगे.

छावनी में तब्दील हुआ शहर, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

साम्प्रदायिक तनाव देखते हुए एसपी सिटी अभिनंदन सिंह, एएसपी, कई सर्किल के सीओ और 10 थानों की पुलिस चप्पे चप्पे पर लगा दी गई. लेकिन पुलिस की मौजूदगी में भी लोग बवाल करते रहे. पुलिस ने जब दोनों आरोपियो को गिरफ्तार कर लिया तब जाकर लोगों का गुस्सा शांत हुआ.

एसएसपी ने कहा थाने में बवाल करने वालों पर भी होगी कार्यवाही

एसएसपी मुनिराज ने कहा कि शहर के अमन में खलल डालने वाले किसी भी हाल में बख्शे नहीं जायेगे. उन्होंने कहा कि पुलिस को जैसे ही घटना की जानकारी हुई उन्होंने तत्काल दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. उसके बावजूद वहां मौजूद भीड़ ने जो हंगामा किया उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

साभार बरेली टुडे