सीएम योगी की नई पहल – कोविड 19 वार्डों में टीवी लगाने के दिये निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड 19 वार्डों में टीवी लगाने के निर्देश जारी किए है। दरअसल, कोरोना संक्रमितों को वार्ड में समय बिताने के लिए कोई साधन नहीं होता और वे आपस में बाते भी नहीं कर सकते। ऐसे में हर वार्ड में टीवी की व्यवस्था करने कनिर्देश दिया है ।

इसके अलावा सीएम ने उपचार के बाद स्वस्थ हुए मरीजों की केस हिस्ट्री तैयार करने को भी कहा। ताकि उपचार की कारगर विधि को विकसित करने में मदद मिल सकें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित हुए बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक का उत्तर प्रदेश में सफल उपचार किया गया है। क्रिटिकल अवस्था के मरीजों का भी सफलता पूर्वक इलाज हुआ है।

रोग मुक्त हुए ऐसे सभी मरीजों की केस हिस्ट्री के अध्ययन पर बल देते हुए उन्होंने चिकित्सकों से अपील की है कि वे इस सम्बन्ध में और अधिक शोध करें। इससे उपचार की कारगर विधि को विकसित करने में मदद मिलेगी। साथ ही अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए रैपिड एन्टीजन जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि घर-घर की जाने वाली चिकित्सकीय जांच में जो लोग संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध मिलें, उनकी रैपिड एन्टीजन जांच की जाए और संक्रमण की पुष्टि होने पर उन्हें उपचार के लिए चिकित्सालयों में भर्ती कराया जाए। मुख्यमंत्री ने समस्त जिलों में एम्बुलेंस की संख्या में वृद्धि के निर्देश दिए हैं।

CM योगी ने कहा कि जनपद स्तर पर समेकित कमान एवं नियंत्रण केंद्र स्थापित करते हुए इसके माध्यम से एम्बुलेंस सेवाओं के संचालन, चिकित्सकीय जांच और सर्वेक्षण कार्य सहित कोविड-19 की रोकथाम सम्बन्धी समस्त गतिविधियों की निगरानी की जाए।

विज्ञापन