Saturday, November 27, 2021

भारत बंद लाइव – बिहार के आरा में दो पक्षों में बीच टकराव

- Advertisement -

आरक्षण के समर्थन वाले भारत बंद के विरोध में आज एक बार फिर भारत बंद है. सवर्णों द्वारा किये जा रहे इस भारतबंद में सुबह से ही हिंसा की ख़बरें आ रही है वही बिहार के आरा से दो पक्षों के बीच टकराव की ख़बर सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक लोगो ने वहां गोलीबारी की आवाज़े भी सुनी हैं.

कुछ समूहों द्वारा नौकरियों और शिक्षा में जाति आधारित आरक्षण के खिलाफ मंगलवार को किए गए भारत बंद का मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है. बिहार के आरा में प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रेन रोकने की खबर है. मध्यप्रदेश के भिंड में सोमवार शाम 6 बजे से ही कर्फ्यू लगा दिया गया है. एहतियातन ग्वालियर जिले के पांच थाना क्षेत्रों में भी कर्फ्यू लगाया गया है. वहां भोपाल समेत एमपी के कई जिलों में धारा 144 लगी हुई है. यूपी के चार जिलों में भी सुरक्षा को देखते हुए इंटरनेट सेवा बंद कर धारा 144 लगा दी गई है. राजस्थान के जयपुर में भी 24 घंटे के लिए इंटरनेट सर्विसेज बंद कर दी गई हैं.

वहीं दूसरी तरफ, केंद्र ने सभी राज्यों को सुरक्षा व्यवस्था नियंत्रण में रखने का आदेश दिया है. गृह मंत्रालय ने कहा कि अपने इलाके में होने वाली किसी भी हिंसा के लिए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे. करीब एक हफ्ते पहले हुए ऐसे ही प्रदर्शन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हुई हिंसा में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने सभी राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है कि कुछ समूहों द्वारा सोशल मीडिया पर 10 अप्रैल को बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर ज़रूरी कदम उठाए जाएं.

राज्यों से सभी संवेदनशील जगहों पर गश्त तेज करने को कहा गया है, जिससे जानमाल के किसी भी नुकसान को रोका जा सके.

बिहार के आरा में भारत बंद प्रदर्शन के दौरान हिंसा की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा जारी वीडियो में प्रदर्शनकारियों की उग्र भीड़ तोड़फोड़ करती नज़र आ रही है. प्रदर्शन के दौरान फायरिंग भी सुनी गई है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles