नबाम तुकी ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है इसी के साथ ही अब कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने पेमा खांडू अरुणाचल के सीएम होंगे. अरुणाचल में सरकार बचाने के लिए कांग्रेस के नए फॉर्मुले के तहत नबाम तुकी की जगह अब पेमा खांडू सीएम होंगे. उन्हें कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया है.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अरुणाचल में कांग्रेस के बागी कालिखो पुल की सरकार हटने के बाद आज दोपहर वहां बहुमत परीक्षण होना है. कांग्रेस का दावा है कि वे 44 विधायकों के समर्थन को हासिल करेंगे. इससे पहले शुक्रवार दोपहर तुकी ने शक्ति परिक्षण के लिए राज्यपाल से 10 दिनों का वक्त मांगा था. लेकिन राज्यपाल ने शक्ति परीक्षण के लिए 10 दिन का समय देने से इनकार कर दिया था. राज्यपाल ने कहा कि शनिवार यानी आज शाम तक उनको विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा.

गौरतलब है कि इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने अहम फैसला सुनाते हुए केंद्र की बीजेपी सरकार को बड़ा झटका दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार बहाल करते हुए राष्ट्रपति शासन रद्द कर दिया था। कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस के बागी किलखो पुल की सरकार की जगह नबाम तुकी ने मुख्यमंत्री के रूप में कामकाज संभाल लिया था.

कोहराम न्यूज़ को सुचारू रूप से चलाने के लिए मदद की ज़रूरत है, डोनेशन देकर मदद करें




Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें