Sunday, September 19, 2021

 

 

 

PRC पर सुलगा अरुणाचल प्रदेश, आग’जनी और हिं’सा के बाद लगा कर्फ़्यू

- Advertisement -
- Advertisement -

अरुणाचल प्रदेश में स्थायी निवास प्रमाण पत्र (पीआरसी) के मुद्दे पर माहौल गरमा गया है. गैर-अरुणाचलवासियों को पीआरसी देने के मुद्दे पर एक सरकारी समिति के प्रस्तावों में बदलाव की मांग पर छात्र और नागरिक समाज संगठनों की ओर से बुलाए गए 48 घंटे के बंद के दौरान हिंसा भड़क उठी। 

रिपोर्टस् के मुताबिक स्थायी निवास प्रमाण पत्र (PRC) को लेकर कई जगह हिंसक प्रदर्शन भी किए गए साथ ही कई सरकारी और पुलिस के वाहनों को आग के हवाले भी किया गया। इसके साथ ही कई जगह पत्थरबाजी भी किया गयी। सरकार के फैसले का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारियों ने राज्य सचिवालय को तोड़ने की कोशिश तक की। प्रदर्शनकारियों के टायर जलाने और चंद्रनगर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवरोधक बनाने की खबरें थीं लेकिन पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान  उन्हें हटाने के लिए मौजूद थे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो दिवसीय बंद के पहले दिन आंदोलनकारी राज्य की राजधानी में सड़कों पर उतरे और उन्होंने सरकारी वाहनों पर पथराव किया। पुलिस ने इनमें से 21 आंदोलनकारियों को हिरासत में लिया है।

अधिकारी ने बताया कि आंदोलनकारियों मांग की है कि सरकार जेएचपीसी की सिफारिशों पर फिर से विचार करे। इन सिफारिशों को सदन के अंतरिम बजट सत्र के दौरान विधानसभा में रखा जाना है। पुलिस अधीक्षक एम हर्षवर्धन ने बताया कि गुरुवार को सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सरकारी वाहन सड़कों से नदारद रहे। एसपी ने बताया कि प्रशासन ने बंद के दौरान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुख्ता इंतजाम किये हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत पर शोक व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि राज्य में शांति लौट आएगी। गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में पुलिस की गोलीबारी में एक निर्दोष युवक की मौत के बारे में सुनकर मुझे दुख हुआ, जिसमें कई अन्य घायल भी हुए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘युवक के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग शीघ्र स्वस्थ हो जाएं और अरुणाचल में शांति लौट आए।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles