Tuesday, January 25, 2022

मुस्लिम पुलिस कर्मियों के दाढ़ी नहीं रखने का फैसला लिया गया वापस

- Advertisement -

राजस्थान में मुस्लिम पुलिसवालों के दाढ़ी रखने से रोकने का फरमान आया था। जिसे विरोध के बाद वापस ले लिया गया।  पुलिस अधीक्षक अनिल पारिस देशमुख ने बताया, यह एक प्रशासनिक आदेश था जिसे संबंधित पुलिसकर्मियों के आवेदन मिलने के बाद वापस ले लिया गया है। दाढ़ी रखने की पूर्व अनुमति यथावत रहेगी।

इस आदेश के सामने आने के बाद मुस्लिम संगठनों में नाराजगी देखने को मिली थी। दरअसल, अलवर पुलिस प्रशासन ने कुल मिलाकर 32 पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान दाढ़ी रखने की अनुमति दे रखी थी। लेकिन पुलिस अधीक्षक ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर जिले में तैनात नौ मुस्लिम पुलिसकर्मियों को दाढ़ी रखने की छूट को राज्य सरकार के नियमानुसार तुरंत प्रभाव से वापस ले लिया।

देशमुख ने बताया कि दाढ़ी रखने की इजाजत को इसलिए वापस लिया गया है ताकि पुलिसकर्मी निष्पक्षता के साथ काम कर सके और निष्पक्ष दिखें। उन्होंने बताया कि इस आदेश का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी निष्पक्षता के साथ करें।

उन्होंने कहा, ‘पुलिसकर्मियों को ना केवल निष्पक्षता के साथ काम करना चाहिए बल्कि उनको निष्पक्ष दिखना चाहिए। यदि इस आदेश से किसी को पीड़ा है तो वह इस संबंध में अपना प्रार्थना पत्र दे सकता है उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी।’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रावधनों के अनुसार विभाग का मुखिया पुलिसकर्मियों को दाढ़ी रखने की इजाजत प्रदान कर सकता है।

सरकार के प्रावधानों के अनुसार 32 पुलिसकर्मियों को स्वीकृति प्रदान की गई थी। नौ पुलिसकर्मियों की स्वीकृति को वापस ले लिया गया है, जबकि शेष पुलिस कर्मियों को दी गई स्वीकृति जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हालांकि इस फैसले पर पुनर्विचार किया जा सकता है और पीड़ित अपना आवेदन दे सकते हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles