Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की ‘ओपन-बुक’ परीक्षा कराएगा

- Advertisement -
- Advertisement -

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने स्नातक तथा परास्नातक कक्षाओं के अंतिम सेमेस्टर का ऑनलाइन ओपन बुक इम्तेहान कराए जाने का फैसला किया है। जिसमे परीक्षार्थियों को कुछ स्वीकृत किताबों को अपने साथ परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति होगी।

AMU के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्नातक तथा परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 जुलाई के बाद कराई जाएंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। ओपन-बुक परीक्षा में परीक्षार्थियों को सवालों के जवाब देते समय अपने नोट्स, पाठ्य पुस्तकों और अन्य स्वीकृत सामग्री की मदद लेने की अनुमति होती है।

वहीं, शिक्षकों का एक वर्ग इस ऑनलाइन परिक्षा के खिलाफ हो चुका है। उनका कहना है कि परिक्षा लेने का यह तरीका भेदभाव पूर्ण और खामियों से भरा हुआ है। इन शिक्षकों ने कुलपति को इस मामले में एक पत्र लिखा है।

विरोधी शिक्षकों के प्रतिनिधि प्रोफेसर आफताब आलम ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षाएं कराने का फैसला एएमयू के नियमों के खिलाफ है और कोई भी ऑनलाइन इम्तेहान विश्वविद्यालय की कुछ निर्धारित प्रक्रियाओं के तहत ही कराया जाना चाहिए।

शिक्षकों ने पत्र में तकनिकी मुश्किलों का भी जिक्र किया है। उन्होंने लिखा कि, ‘छात्रों को एक साथ बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध होना मौजूदा स्थितियों में अक्सर मुमकिन नहीं होता है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles