नागरिकता संशोधन कानून का गुजरात सरकार पुरजोर समर्थन करती है। ऐसे में इस कानून के खिलाफ उठते विरोध के बीच राज्य के कई हिस्सों में धारा 144 लागू की हुई है। ऐसे में प्रदर्शकारियों ने भी विरोध का अनूठा तरीका निकाला है।

अहमदाबाद में धारा 144 को ध्यान में रखते हुए सीएए के खिलाफ विरोध जताने के लिए सिविल सोसायटी ने लोगों के बीच करीब 35 हजार पतंगे बंटवाई हैं। इन सभी पतंगों पर Citizenship Amendment Act (CAA), National Register of Citizens (NRC) और National Population Register (NPR) के खिलाफ स्लोगन लिखे गए हैं।

इन पतंगों पर Save Constitution, Save India, Hindu Muslim Bhai Bhai, NRC & CAA Bye Bye और India Against CAA, No NPR, No NRC जैसी बातें लिखी गई हैं। यह सभी पतंगे छात्रों, कर्मचारियों और समाज के अन्य वर्गों के बीच बांटी गई हैं। यह सभी पतंगे अहमदाबाद के आसमान में एक साथ उड़ाई उड़ रही हैं और सरकार के इन फैसलों के खिलाफ यहां विरोध जताया जा रहा है।

जिन इलाकों में यह पतंगे बांटी गई हैं उनमें वस्त्रापुर, घाटलोदिया, मेघानिनगर, ओधव, चंदखेड़ा शामिल हैं। इसके अलावा गुजरात विद्यापीठ औऱ गुजरात यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच भी यह पतंगे बांटी गई हैं।

कांग्रेस के प्रवक्ता मनीश दोशी ने कहा कि, उत्तरायण पर्व ने हमें अपना संदेश फैलाने का अच्छा अवसर दिया है। हमें सीएए का विरोध करने से कोई भी रोक नहीं सकता है, क्योंकि पतंग का उत्सव चल रहा है, हम भी सीएए के विरोध के साथ गुजरातभर में पतंग उडायेंगे।”

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन