Friday, December 3, 2021

पन्‍ना खदान से निकला 30 कैरेट का हीरा हुआ चोरी, कीमत है करीब डेढ़ करोड़

- Advertisement -

dim

मध्यप्रदेश के पन्ना के मझगवां में भारत सरकार की नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएमडीसी) की हीरा खदान से निकला 30 कैरेट का हीरा चोरी हो गया है. इस हीरे की कीमत करीब डेढ़ करोड़ रूपये है.

ये चोरी सात दिन पहले हुई है. लेकिन अब जाकर एनएमडीसी प्रबंधन ने मझगवां पुलिस चौकी में दर्ज शिकायत दर्ज कराई. शिकायत तीन संदिग्ध हीरा खनन मजदूरों के नाम कराई गई है. हालांकि खदान की सुरक्षा में पहले ही सीआईएसएफ तैनात है.

इसके अलावा आने वाले हर व्यक्ति की जाँच के लिए अत्याधुनिक मशीने लगी हुई है, ऐसे में मुमकिन नहीं कि आसानी से हीरे को कोई भी ले जा सकता है. पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल का कहना है कि एनएमडीसी की शिकायत पर जांच शुरू कर दी गई है.

मझगवां में एशिया की एकमात्र हीरा मैकेनाइज्ड माइन है. जिसका संचालन भारत सरकार की कंपनी एनएमडीसी करती है. ध्यान रहे इससे पहले एक बेशकीमती 50 करोड़ का हीरे को अफसरों ने बेच दिया था.

ये हीरा 80 कैरेट का था जो जनकपुर निवासी राहुल सिंह को मिला था. पन्नाा का अब तक का सबसे बड़ा 44.55 कैरेट का हीरा महुआ टोला के रसूल मोहम्मद को 1961 में मिला था. उसके बाद यह 80 कैरेट का हीरा राहुल सिंह को मिला.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles