Tuesday, January 25, 2022

स्‍नैक्‍स के पैकेट से निकले प्लास्टिक का खिलौना खाने से 3 साल के बच्‍चे की मौत

- Advertisement -

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नीमच में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जहां चटपटे स्नैक्स के पाउच से निकलने वाले प्लास्टिक के खिलौने को स्नैक्स के साथ निगल जाने से 3 वर्षीय बालक की मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार, मामला जिले के केनपुरिया गांव का है जहां तीन साल के रोहित बंजारा ने अपने ही गांव में आए फेरीवाले से बच्चों के खाद्य पदार्थ खरीदे। जिसमे एक पेकेट में से स्‍नैक्‍स के साथ प्लास्टिक की सीटी निकली, जो बच्चा स्‍नैक्‍स समझकर निगल गया और वह उसके गले में अटक गई। ऐसे में जब रोहित को दिक्कत हुई तो परिजन उसे तत्काल नीमच के निजी नर्सिंग होम लाए जहां डॉक्टर ने सीटी निकालने की खूब कोशिश की लेकिन वह बाहर नहीं आयी और बच्‍चे ने दम तोड़ दिया।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के जिला अधिकारी संजीव मिश्रा ने बताया कि जिले के एक गांव में चटपटे स्नैक्स के पाउच से निकला प्लास्टिक का खिलौने एक बच्चे के गले में फंस गया, जिसके चलते उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मिली एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए विभाग ने शहर के बंगाली कॉलोनी इलाके में एक कारखाने में छापा मारकर चटपटे स्नैक्स के 1,800 पाउच बरामद किए और उन्हें विधि अनुसार मैदान में जलाकर नष्ट कर दिया। बच्चों को आकर्षित करने के लिए इन पाउचों में प्लास्टिक के खिलौने डाले गए थे।
मिश्रा ने बताया कि इसके साथ ही ब्रांडेड कंपनियों के चटपटे स्नैक्स के लगभग 5,000 पाउच जब्त कर, उनके नमूने लिए गए हैं।  इन पाउच में टॉय रुपी गोल गेंदें हैं, जिसे बच्चे खाद्य पदार्थ के साथ गटक जाते हैं।  इस पूरे मामले में राज्य औषधि प्रशासन विभाग को भी सूचना दे दी गयी है और विभाग ने प्रदेश स्तर पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं
- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles