Friday, September 17, 2021

 

 

 

11 साल के बच्चे का अद्भुत कारनामा – बना दी हवा से चलने वाली बाइक

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में छठी क्लास में पढ़ने वाले 11 साल के बच्चे ने अद्भुत कारनामा करते हुए ऐसी बाइक बनाई है जिसे चलाने के लिए पेट्रोल या फिर बैट्री की भी जरूरत नहीं होगी, वो हवा से चलेगी।

सेंट कबीर अकादमी में कक्षा छह में पढ़ रहे अद्वैत ने प्रेस वार्ता में इस बाइक की जानकारी साझा की। उन्होंने अपनी बाइक का नाम अद्वैत-ओटू रखा है। हर्रावाला निवासी अद्वैत के पिता आदेश क्षेत्री ने बताया कि वह अपना यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं। अद्वैत ने बताया कि उनकी यह बाइक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को समर्पित है।

अद्वैत ने बताया कि कुछ समय पूर्व गुब्बारे में हवा भरते हुए उन्हें ऐसी बाइक बनाने का ख्याल आया, जो हवा से चलती हो।  उन्होंने अपने पिता आदेश क्षेत्री की मदद से पेट्रोल और डीजल इंजन पर प्रयोग किए लेकिन असफल रहे। इसके बाद उन्होंने एक नया इंजन तैयार करने की योजना बनाई। कई माह की मेहनत के बाद वह ऐसा इंजन तैयार करने में कामयाब रहे, जो पूरी तरह हवा से चलता है।

उन्होंने बताया कि यह एक प्रोटोटाइप इंजन है, जिसको वह ऑटो कंपनियों के साथ मिलकर बेहतर बाइक के रूप में लाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि बाइक की लागत, माइलेज और प्रति किमी खर्च का अभी आंकलन नहीं किया गया है।

अद्वैत ने बाइक में आगे की ओर दो टैंक लगाए हैं, जिनमें कंप्रेशर से हवा भरी जाती है। टैंकों के बीच इंजन लगा है। हवा के दबाव से इंजन स्टार्ट होता है। अद्वैत का आइडिया शानदार है। फिलहाल वो किसी कमर्शियल कंपनी द्वारा इसे एडॉप्ट करने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि इस दिशा में और काम किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles