Thursday, January 27, 2022

कोटा: जेके लोन में अब तक 104 बच्चों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री करेंगे अस्पताल का दौरा

- Advertisement -

राजस्थान में कोटा के जे के लोन अस्पताल में दिसंबर महीने में करीब 104 बच्चों की मौत हुई है। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने विशेषज्ञों की टीम शुक्रवार को कोटा भेजने का फैसला लिया है। वहीं प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा आखिरकार शुक्रवार को हालात का जायजा लेने कोटा जाएंगे।

हालात की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को अस्पताल प्रशासन ने एक और नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (NICU) भी लाने का फैसला किया है। इसके अलावा 13 इन्फ्यूजन पंप इंस्टॉल किए जाएंगे और 40 वॉर्मर रिपयेर किए जाएंगे। डॉक्टर्स की टीम और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेष टीम में जोधपुर एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टर, स्वास्थ्य, वित्त और क्षेत्रीय निदेशक शामिल होंगे। इसके अलावा जयपुर से भी विशेषज्ञों को इसमें शामिल किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने बताया कि उन्होंने इस बारे में राजस्थान के मुख्यमंत्री से बात की है। उनके मुताबिक, केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार को बच्चों के इलाज में हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि बाल रोग विशेषज्ञ की एक टीम को भी राजस्थान के लिए रवाना किया गया है, ताकि वहां बच्चों की मौत रोकी जा सके। डॉ. हर्षवर्धन ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को बताया कि जे.के. लोन अस्पताल को वित्तवर्ष 2019-20 में अग्रिम राशि के तौर पर पर 91 लाख रुपये पहले ही दिए जा चुके हैं। यह राशि नेशनल हेल्थ मिशन के तहत दी गई है।

हाल ही में इस मामले पर बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) का रिएक्शन आया है। अनुराग कश्यप ने ट्वीट कर लिखा, “प्रशासन को आखिर हो क्या गया है. वह ऐसा होने कैसे दे सकते है और इसका संज्ञान लेने से पहले इतने सारे बच्चों के मरने का इंतजार क्यों करना पड़ता है.”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles