Saturday, December 4, 2021

IPL नई फ्रेंचाइजी नीलामी: IPL में टीमों की बोली लगाने की तैयारी पूरी

- Advertisement -

क्या IPL 2022 का ऑक्शन जल्द ही शुरू होने वाला है और इस लीग में वर्तमान में 8 टीमों और दो नई टीम जुड़ने वाली है आईपीएल नई फ्रेंचाइजी नीलामी जल्द ही दुबई का मंचन किया जाएगा। अगले साल के आईपीएल सीजन में अहमदाबाद और लखनऊ शहरों से नई फ्रेंचाइजी देखने को मिलेगी।

बड़ी कंपनियां इन टीमों को हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। यह जल्द ही पता चल जाएगा कि कौन सी कंपनियां इन फ्रेंचाइजी के मालिक हैं।

आईपीएल में दो नई आईपीएल टीमों के अधिग्रहण के लिए कई कॉर्पोरेट कंपनियां नीलामी में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। बीसीसीआई न्यूज के सूत्रों का कहना है कि अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को हासिल करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। दूसरी ओर, ग्लेज़र फ़ैमिली, जो यूएस-आधारित मैनचेस्टर यूनाइटेड के स्वामित्व में है, भी मुख्य रूप से नीलामी में प्रतिस्पर्धा करेगी।

रेड बर्ड कैपिटल, एक अमेरिकी-आधारित कंपनी जिसने इंग्लिश प्रीमियर लीग में एक टीम खरीदी थी, भी कथित तौर पर रिंग में है। कंपनी के पास वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स का 15 प्रतिशत हिस्सा है और इसके अलावा टीम इंडिया के सीनियर क्रिकेटर अदाणी ग्रुप, कोटक, अरबिंदो फार्मा, टोरेंट ग्रुप और आरपी संजीव गोयंका ग्रुप भी आईपीएल में नई टीमें खरीदने को तैयार हैं।

दोनों टीमों के लिए बोली एक लाख रुपये से शुरू होगी। आईपीएल 2022 से बीसीसीआई की आय इस बोली में केवल कम से कम 3,000 अरब रुपये के वार्षिक राजस्व वाली कंपनियां ही भाग ले सकती हैं। बोली लगाने के लिए कम से कम 2,000 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। बोली लगाने वाले को ‘निविदा के लिए आमंत्रण’ नामक दस्तावेज खरीदने के लिए 10 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles