Saturday, May 15, 2021

JNU में होता है सबसे ज्यादा यौन शोषण:RTI का खुलासा

- Advertisement -

नई ‌दिल्ली, नई दिल्ली के 16 शिक्षण संस्थानों में यौन शोषण की 101 शिकायतें मिली हैं। दिल्ली महिला आयोग ने 23 शिक्षण संस्थानों से वर्ष 2013 से नवंबर तक कुल शिकायतों की जानकारी मांगी थी, जिसके अंतर्गत दिए गए जवाब में यह बात सामने आई।

खास बात यह है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में यौन शोषण की कुल शिकायतों का आंकड़ा ही उपलब्ध नहीं है। इंदिरा गांधी दिल्ली तकनीकी महिला विश्वविद्यालय में जांच के दौरान शिकायत झूठी मिली है।

यह आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं। देश के इन नामी शिक्षण संस्थानों में यौन शोषण के ये मामले दिखाते हैं कि स्थिति बहुत अच्छी नहीं हैं।

वहीं आईआईटी दिल्ली, इग्नू, जामिया मिल्लिया इस्लामिया और एम्स में शिकायतें लंबित पड़ी हैं। डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के मुताबिक, विभिन्न विश्वविद्यालयों व शिक्षण संस्थानों से यौन शोषण मामले की इंटरनल कमेटी के पास कुल कितनी शिकायतें पहुंची और उसमें से कितनों का निपटारा किया गया है, इसकी जानकारी मांगी गई थी।

उसी आरटीआई के अंतर्गत जवाब मिला है। इनमें सबसे अधिक शिकायतें जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में दर्ज हैं। इसमें अकेले जेएनयू में 51 मामले यौन उत्पीड़न के पिछले वर्षों में हुए हैं, जबकि अन्य 22 शिक्षण संस्थानों में 55 मामले सामने आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles