Tuesday, January 25, 2022

बादशाह औरंगजेब ने रमजान के महीने में कराया था इस मंदिर का निर्माण

- Advertisement -

इतिहास में सबसे क्रूर और कट्टर मुस्लिम शासक जिसने हिन्दू मंदिरों को नष्ट किया के नाम से दर्ज मुग़ल सल्तनत के महान शासक औरंगजेब आलमगीर ने किसी हिन्दू मंदिर का निर्माण कराया हो और साथ ही उस मंदिर के लिए जागीर के साथ पूजा-पाठ के लिए राजकोष से धन की व्यवस्था भी की हो आश्चर्यजनक हैं. लेकिन ये सच हैं.

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में स्थित बालाजी का भव्य मंदिर आज से 333 वर्ष पूर्व बादशाह औरंगजेब आलमगीर ने कराया था. औरंगजेब ने मंदिर में पूजा-पथ के लिए आवश्यक धन की पूर्ति हेतु आठ गांवों की 330 बीघा जमीन मंदिर में देने के साथ ही राजकोष से चांदी का एक रुपए प्रतिदिन देने का फरमान जारी किया था. औरंगजेब के हाथों से जारी फरमान की छायाप्रति अभी भी मंदिर में मौजूद है.

औरंगजेब के शासन के 35वें साल में रमजान की 19 तारीख को ताम्रपत्र पर जारी किए गए फरमान में लिखा है कि बादशाह का शाही आदेश है इलाहाबाद सूबे के कालिंजर परगना के अंतर्गत चित्रकूट पुरी के संत बालक दास जी को ठाकुर बालाजी के सम्मान में उनकी पूजा और राज भोग के लिए हिनौता, चित्रकूट, देवखरी, रौद्र, गोंडा, देवारी, जरवा, मानिकपुर आठ गांव का पुरवा दान में दिया गया है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles