Thursday, August 5, 2021

 

 

 

रवीश कुमार: ‘कोरोना से लड़ने के लिए भारत ने लिया कर्ज़, प्लाज़्मा थेरेपी है गैरकानूनी’

- Advertisement -

भारत ने कोविड-19 से लड़ने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक से 1.5 बिलियन डॉलर का कर्ज़ लिया है।

- Advertisement -

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्च अधिकारी लव अग्रवाल ने कहा है कि प्लाज़्मा थेरेपी अवैध है। यह अभी प्रयोग के चरण में है और जब तक प्रमाणित नहीं हो जाता इसका इस्तमाल नहीं किया जाना चाहिए। अभी इस मामले में अध्ययन चल रहा है। भारतीय चिकित्सा शोध परिषद कर रहा है।

दिल्ली में 33 डॉक्टर, 26 नर्स, 24 फिल्ड वर्कर, और 13 पैरामेडिक संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि दिल्ली में कुल स्वास्थ्यकर्मियों का 4.11 प्रतिशत संक्रमित है। इसी तरह के आंकड़े देश भर के स्तर पर मिल जाने चाहिएं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में अब तक सरकारी और प्राइवेट मिलाकर करीब 200 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो चुके हैं।

दिल्ली के बत्रा अस्पताल में तीन और लोग कोरोना पोजिटिव पाए गए हैं। कैंसर का इलाज कराने आए मरीज़ उसके परिजन और अस्पताल के ट्रांसपोर्ट इंचार्ज पोज़िटिव पाए गए हैं। कुछ दिन पहले यहां की फार्मेसी स्टाफ को पोज़िटिव हुआ था।

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके के बाबू जगजीवन राम अस्पताल में डाक्टर समेत 60 स्टाफ पोज़िटिव पाए गए हैं। एहतियात के तौर पर अस्पताल की मेडिकल सेवाओं को बंद किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट की सुरक्षा में लगे 36 पुलिसकर्मियों को क्वारिंटिन किया गया है। एक सुरक्षाकर्मी पोज़िटिव पाया गया है।

दिल्ली में ख़ाली सड़कों को देखकर कार या दुपहिया तेज़ न हांके। चालान चालू है। दिल्ली पुलिस ने अब तक 7 लाख 20 हज़ार चालान काटे गए हैं। आपात स्थिति में सिर्फ एंबुलेंस, दमकल और पुलिस की गाड़ियों को तेज़ चलने की छूट है।

भारत में कोविड-19 के मरीज़ों की संख्या 29,974 हो गई है। 24 घंटे में 1594 नए मामले सामने आए हैं और 51 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों की संख्या 937 हो चुकी है। 7027 लोग ठीक भी हुए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि पिछले 7 दिनों संक्रमण के डबल होने की दर 10.2 दिन हो गई है। और पिछले तीन दिनों में 10.9 दिन। यानि अब संक्रमित मामलों की संख्या को डबल होने में ज्यादा वक्त लग रहा है। यह अच्छी बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles