Tuesday, January 25, 2022

VIDEO: फ्लाइट में बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर को यात्रियों ने सुनाई खरी-खरी

- Advertisement -

भोपाल। बीते दिनों स्पाइस जेट की फ्लाइट में भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने सीट को लेकर काफी हंगामा किया था। इस घटना का सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है।

वीडियो में एक शख्स भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर को कहते दिख रहा है है कि आपको शर्म आनी चाहिए आपकी वजह से इतने लोगों को दिक्कत हो रही है। ये पूरा वीडियो एक फ्लाइट के अंदर का है। वीडियो में दिख रहा है कि एक शख्स जो काफी गुस्से में है प्रज्ञा ठाकुर से बहस कर रहा है।

शख्स कह रहा है कि आपकी वजह से फ्लाइट लेट हो रही है। ये शख्स प्रज्ञा ठाकुर को याद दिला रहा है कि आप एक जन प्रतिनिधि हैं..आपको फर्स्ट क्लास से सफर नहीं कर सकतीं। प्रज्ञा उससे कहती हैं कि मैं फर्स्ट क्लास में सफर कर सकती हूं।

यह बहस हुई यात्री और सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बीच

यात्री: मैडम एक काम करिए यदि वह रूलबुक नहीं दिखा पा रहे हैं, आप तो जनता के प्रतिनिधि है ना, आपका काम हमें परेशान करना नहीं है। आप अगली फ्लाइट लेकर आ जाइए।

प्रज्ञा सिंह: एक सेकंड एक सेकंड, हम भी क्यों जा रहे होंगे इस लाइट में जब इसमें फर्स्ट क्लास नहीं है। मेरी सुविधा नहीं है। कोई तो कारण होगा।

यात्री: ऐसा है, आपका राइट नहीं है फर्स्ट क्लास।

प्रज्ञा सिंह: मेरा राइट फर्स्ट क्लास है।

प्रज्ञा सिंह की सहयोगी ने बात काटने की कोशिश की यात्री ने उन्हें चुप रहने के लिए कहा।

यात्री: आपको इतना MORAL COMPASS (नैतिक) होना चाहिए, कि अगर आपकी वजह से एक भी आदमी परेशान हो रहा है you should honour because you are the leader (आपको उसका सम्मान रखना चाहिए)। आपको इस बात की शर्म नहीं है कि 50 लोगों को you have had people at ransom (आपने अपनी इच्छा के लिए 50 लोगों एक तरह से बंधक बना लिया)।

बता दें कि प्रज्ञा शनिवार को दिल्ली से भोपाल स्पाइस जेट विमान (एसजी 2498) से आई थीं। विमान स्टाफ ने उन्हें उनके द्वारा बुक कराई गई सीट में नहीं बैठने दिया जिससे वह नाराज हो गईं। इसके बाद शनिवार रात को भोपाल के राजा भोज हवाई अड्डे पर पहुंचकर उन्होंने विमान में सेवाओं में कमी और कर्मचारियों के खराब व्यवहार की शिकायत निदेशक से की थी।

एयरलाइन के वरिष्‍ठ अधिकारी की मानें तो सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने न तो टिकट बुक कराते समय इस बात की जानकारी दी थी कि वह व्हील चेयर पैसेंजर हैं और न ही एयरपोर्ट पहुंचने के बाद उन्‍होंने यह बात एयरलाइन अधिकारियों को बताई। एयरलाइन अधिकारियों को इस बाबत तब पता चला, जब वह अपनी निजी व्हील चेयर पर बैठकर विमान में पहुंची। एयरलाइन के अनुसार, 21 दिसंबर को दिल्‍ली से भोपाल के लिए 78 सीटों वाला Q400 एयरक्राफ्ट तैनात किया गया था। इस विमान में सीट संख्‍या 1ए इमरजेंसी-रो के अंतर्गत आती है।

यह कहता है नियम
विमानन नियमों के तहत, किसी भी व्हील चेयर पैसेंजर को इमरजेंसी-रो में बैठने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। विमानन विशेषज्ञों का मानना है कि यदि किन्‍हीं कारणों से आपातकालीन स्थिति उत्‍पन्‍न हुई और यात्रियों को विमान से इवैक्‍यूवेट (उतारने की प्रक्रिया) करने की जरूरत पड़ी तो व्हील चेयर पैसेंजर के चलते इवैक्‍यूवेशन-प्रोसेस में बाधा आ सकती है। इन्‍हीं कारणों को ध्‍यान में रखते हुए केबिन-क्रू ने प्रज्ञा को सीट संख्‍या 1ए देने से इंकार कर दिया। एयरलाइन के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने बताया कि व्हील चेयर को देखते हुए केबिन-क्रू ने प्रज्ञा से अनुरोध किया कि वह सीट संख्‍या 1ए की जगह 2ए/बी पर बैठकर अपना सफर कर सकती हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles