Friday, July 30, 2021

 

 

 

देश में बिक रहा धड्ड्ले से जहरीला दूध, BJP सांसद बोले – ऐसे लोगों को दी जाए फां’सी

- Advertisement -
- Advertisement -

विभिन्न रसायनों से बने ‘जहरीले’ दूध के सेवन से देश के करीब 130 करोड़ लोगों की सेहत को खतरा होने का दावा करते हुए राज्यसभा में भाजपा के एक सदस्य ने बुधवार को मांग की कि इस तरह से अनुचित आर्थिक लाभ उठाने वाले लोगों को उम्र कैद की सजा और मृत्युदंड तक दिया जाना चाहिए।

भाजपा के हरनाथसिंह यादव ने शून्यकाल के दौरान सदन में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि देश में उत्पादन की तुलना में करीब चार गुना अधिक दूध की खपत हो रही है। ऐसी स्थिति में मांग की पूर्ति के लिए नकली या जहरीले दूध का व्यापक पैमाने पर उत्पादन किया जा रहा है जो न सिर्फ नुकसानदेह है बल्कि यह जानलेवा कैंसर की बीमारी का जनक भी है।

bjp

उन्होंने कहा कि यूरिया, भारी धातु, क्रोमियम, बेंजामिन, वनस्पति और वॉशिंग पाउडर मिलाकर देश में जहरीला दूध बनाया जा रहा है जो बहुत ही खतरनाक है। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में बहुत कम गांव ही बचा होगा जहां इस तरह का दूध नहीं बन रहा है।यादव ने कहा ‘‘यहां तक कि कुछ ब्रांडेड कंपनियां भी इसमें लिप्त हैं। कुछ समय पूर्व भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने जांच के लिए ब्रांडेड कंपनियों के दूध के नमूने लिए थे जिनमें से 37 फीसदी नमूने तय मानकों के विपरीत पाए गए।’’

उन्होंने कहा कि इस तरह की मिलावट के जरिये मानव जीवन के साथ खिलवाड़ करने और अनुचित तरीके से आर्थिक लाभ उठाने वालों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया जाना चाहिए। उन्होंने मांग की कि ऐसे लोगों को उम्र कैद की सजा और यहां तक कि मृत्युदंड तक दिया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles