Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

लोकसभा चुनाव: 3 राज्यों में रमजान में होगी वोटिंग, TMC नेता ने कहा – BJP नहीं चाहती मुस्लिम दे वोट

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्‍ली :पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने राज्य में सात चरणों में मतदान कराये जाने के चुनाव आयोग के फैसले पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि चुनावों के लंबा खिंचने से आम लोगों पर दबाव बढ़ेगा। साथ ही उन्‍होंने कहा कि बीजेपी नहीं चाहती कि अल्‍पसंख्‍यक मतदान करें। इसलिए रमजान के दौरान रोजे का ख्‍यान नहीं रखा गया है।

उन्होंने कहा, ‘चुनाव पांच, सात या 14 चरणों में कराया जाए, मुद्दा यह नहीं है, क्योंकि हमारी नेता ममता बनर्जी की जगह लोगों के दिल में है। लेकिन हमारी चिंता राज्य के लोगों को लेकर है। लगातार मतदान कराए जाने का लोगों पर दबाव पड़ेगा। मतदान रमजान के महीने में होना है। कहीं यह रमजान का फायदा उठाने की कोशिश तो नहीं?’

फिरहाद हकीम ने कहा है कि चुनाव आयोग एक संवैधानिक संस्‍था है, हम इसका सम्‍मान करते हैं। हम उसके खिलाफ कुछ भी नहीं बोलना चाहते। 7 चरणों का चुनाव तीन राज्‍यों बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए कठिन होगा। यह उनके लिए और अधिक कठिन होगा जो रमजान में रोजा रखते हैं। क्‍योंकि इसी समय रमजान महीना भी होगा। उनका कहना है कि इन तीनों राज्‍यों में अल्‍पसंख्‍यकों की आबादी कहीं अधिक है।  वे सभी रोजा रखते हुए अपना वोट डालेंगे। चुनाव आयोग को इसका ख्‍याल रखना चाहिए था।

दूसरी तरफ, वाममोर्चा के अध्यक्ष बिमान बोस ने कहा कि जरूरत इस बात की है कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और उचित तरीके से मतदान कराना सुनिश्चित करे, क्योंकि ‘राज्य में लोकतंत्र की हत्या हो चुकी है।’

उन्होंने कहा, ‘चरणों की संख्या महत्वपूर्ण नहीं है। पश्चिम बंगाल के लिए प्रासंगिक बात यह है कि क्या चुनाव पारदर्शी, समुचित तरीके से, स्वतंत्र और निष्पक्ष हो पाएगा? अगर आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और उचित तरीके से मतदान कराना सुनिश्चित करे, तो राज्य में लोकतंत्र की बहाली के लिए हम अपनी लड़ाई और मजबूती से लड़ेंगे।’ बोस ने कहा कि वाममोर्चा अपने उम्मीदवारों की सूची 13 मार्च को जारी करेगा।

बता दें कि चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा का चुनाव सात चरण में, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराने का फैसला किया है। सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles