Sunday, August 1, 2021

 

 

 

राजस्थान से राज्यसभा सीट के लिए तारिक अनवर का नाम लगभग तय

- Advertisement -
- Advertisement -

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होना है। मौजूदा विधायक संख्या के आधार पर कांग्रेस के खाते में दो सीटें जानी तय हैं और पार्टी को अपने प्रत्याशियों के नाम अगले दो दिन में तय करने होंगे क्योंकि नामांकन 13 मार्च तक होंगे।

ऐसे में कांग्रेस नेता तारिक अनवर को राजस्थान से राज्यसभा प्रत्याशी बनाया जा सकता है। कांग्रेस आलाकमान की ओर से अनवर के नाम को लगभग फाइनल कर दिया गया है। जबकि डूंगरपुर के दिनेश खोडनिया के नाम पर मंथन चल चल रहा है।

मुख्यमंत्री गहलोत ने शनिवार को राज्यसभा सीटों को लेकर नाम तय करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की थी। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी दिल्ली में हैं।

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटे हैं जिनमें से फिलहाल नौ भाजपा व एक कांग्रेस के पास है। कांग्रेस ने पिछले साल अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को यहां से राज्यसभा के लिए चुना था। भाजपा के तीन राज्यसभा सदस्य विजय गोयल, नारायण पंचारिया व रामनारायण डूडी का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा हो रहा है।

राज्य विधानसभा में कुल 200 विधायकों में से कांग्रेस के पास 107 विधायक व भाजपा के पास 72 विधायक हैं। राज्य के 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी कांग्रेस को है। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles