महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के विधायक और नेता अबू आसिम आजमी ने राज्य सरकार से विधानसभा सत्र में सीएए-एनआरसी के खिलाफ प्रस्ताव लाने और 5% मुस्लिम आरक्षण पर कानून पारित करने की मांग की है।

अबू आसिम उन्होंने कहा कि इस आरक्षण को खुद बॉम्बे हाई कोर्ट ने मंजूरी दी थी। ऐसे में सरकार के पास विरोध करने का कोई कारण भी नहीं है। जब तक महा विकास अघाड़ी सरकार के घटक दल विपक्ष में थे तब तक वे इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाते रहे हैं। आज जब महाराष्ट्र में उनकी सरकार है तो इस विषय को हल करने का मौका उनके पास है। महा विकास अघाड़ी सरकार को मुस्लिम समाज को आरक्षण देकर उनके साथ न्याय करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर महा विकास अघाड़ी सरकार भी इस फैसले पर अमल नहीं करती है। राज्य सरकार में शामिल तीनों मंत्रियों को सरकार से इस्तीफा देकर इस मुद्दे की वकालत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर वह ऐसा करने में विफल रहता है तो वह राज्य सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे।

सपा नेता अबू आजमी की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने कहा कि हम मुस्लिम आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आने वाले दिनों में इससे जुड़े फैसले लिए जाएंगे। वहीं सीएए-एनआरसी के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि राज्य में इसको लेकर विरोध हो रहा है इसलिए इस बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है।