saifuddin soz
Jammu and Kashmir Congress chief Saifuddin Soz. Express Photo By Shuaib Masoodi 23-04-2014

कांग्रेस के दिग्गज नेता सैफुद्दीन सोज ने कश्मीर पर लिखी अपनी किताब में बड़ा दावा करते हुए कहा कि सरदार पटेल पाकिस्तान को कश्मीर देने के लिए तैयार हो गए थे।

उन्होने कहा की पटेल ने हैदराबाद के बदले कश्मीर को पाकिस्तान को देने की पेशकश की थी लेकिन नेहरू को कश्मीर से विशेष लगाव था लिहाजा कश्मीर बच गया इस बात के सबूत हैं। सोज ने ये दावा अपनी किताब ‘कश्मीर: इतिहास की झलक और संघर्ष की कहानी’ मे किया है।

Loading...

सोज ने सोमवार को कहा, ‘ मेरी बातों को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। नेहरू और पटेल दोनों भारत मां के सपूत थे। लियाकत अली को पटेल साहब की बात समझ नहीं आई। पटेल ने कहा था, जूनागढ़ और हैदराबाद पर बात ही मत करो, कश्मीर पर बात करो। जंग ना हो इसलिए सद्भाव में कहा। कोई पाकिस्तान को ऑफर नहीं किया।’

किताब विमोचन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पी. चिदंबरम के शामिल नहीं होने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘मैं एक कश्मीरी के नाते किताब लिख रहा हूं। पार्टी बड़ी है। विमोचन कार्यक्रम में कौन आएगा या नहीं आएगा, इस पर मैं कुछ नहीं कह सकता हूं। यह मेरा मेरा व्यक्तिगत मामला है।’

दिग्गज प्रकार कुलदीप नैय्यर, जो उस वक्त पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के प्रेस ऑफिसर थे, कहते हैं कि 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद शास्त्री ने कहा था कि अगर पाकिस्तान हमारे समर्थन में मदद के लिए आता…उनके सिपाहियों और हमारे सिपाहियों का खून बहता। बाद में पाकिस्तान कश्मीर मांगता तो ना करना मुश्किल होता।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें